दिव्यांग छात्रों का भविष्य अंधकार में - शाला को अपग्रेड कराने भटक रहे

Divyang students have become depressed due to lack of hearing on the demand to upgrade the school
दिव्यांग छात्रों का भविष्य अंधकार में - शाला को अपग्रेड कराने भटक रहे
दिव्यांग छात्रों का भविष्य अंधकार में - शाला को अपग्रेड कराने भटक रहे

डिजिटल डेस्क, सीधी। शाला को अपग्रेड कराने की मांग पर सुनवाई न होने से दिव्यांग छात्र मायूस हो गये हैं। कलेक्टर से फरियाद के बाद भी कोई पहल नही हो सकी है। इशारों में अपनी समस्या सुनाने वाले दिव्यांग छात्र कहते हैं कि 8वीं के बाद पढ़ाई के लिये स्कूल नहीं है। इसीलिये भविष्य को लेकर वे चिंतित रहते हैं।

सिर्फ आठवीं कक्षा तक है स्कूल
शहर में गुरूकुल संस्कृत विवेकानंद आश्रम विकलांग संस्था द्वारा संचालित मूक बधिर शाला को 12वीं तक अपग्रेड कराने के लिये मूक बधिर छात्र कई महीनों से भटक रहे हैं। इसके लिये उनके द्वारा कलेक्टर की जनसुनवाई में भी आवेदन देकर गुहार लगाई गई थी। उनका कहना था कि मूकबधिर शाला में कक्षा 1 से 8वीं तक पढ़ाई होती है आगे की पढ़ाई न होने के कारण यहां के मूक बधिर बच्चे ड्रापआउट हो जाते हैं। यदि मूकबधिर शाला को अपग्रेड कर 12वीं तक कर दिया जाय तो यहां के बच्चों को 12वीं तक की पढ़ाई करने में सुविधा मिलेगी। कलेक्टर द्वारा 30 अक्टूबर 2017 को जनसुनवाई में आये मूकबधिर छात्रो को आश्वस्त किया गया था कि शाला को जल्द ही अपग्रेड करने की कार्रवाई की जायेगी। 10 माह बाद भी जब कलेक्टर के आश्वासन के बाद भी शाला के अपग्रेड करने की कोई कार्रवाई सामने नही आई तो फिर दिव्यांग छात्रों ने 20 अगस्त 2018 को सूचना के अधिकार अधिनियम 2005 के तहत कलेक्टर की जनसुनवाई में दिये गये आवेदन पर क्या कार्रवाई हुई उसका समस्त विवरण मय नोटशीट के साथ छायाप्रति मांगी गई।

नहीं दे रहे जानकारी
सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत जानकारी प्राप्त करने के लिये 10 रूपये के स्टाम्प पर शुल्क भी अदा किया गया था फिर भी कोई जानकारी  नही दी जा रही है। दिव्यांग छात्रों द्वारा इशारों में अपनी परेशानी बयां करते हुये मूकबधिर छात्रो ने बताया कि सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत जानकारी देने के बजाय उन्हें संबंधित अधिकारी द्वारा कहा जा रहा है कि उनके जनसुनवाई पोर्टल में आवेदन दर्ज ही नही हैं। संभवत: छात्रों के आवेदन को संस्था के प्राचार्य को सीधे जनसुनवाई से कार्रवाई के लिये प्रेषित कर दिया गया है। अब दिव्यांग छात्रों का कहना है कि सूचना के अधिकार के तहत 20 अगस्त 2018 को आवेदन देने के बाद भी कोई जानकारी न देने पर प्रथम अपील की कार्रवाई शुरू करेंगे।

 

Created On :   9 Oct 2018 8:09 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story