दिवाली पर घर लाएं फिटकरी, देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करेंगे ये आसान उपाय

Diwali 2017,  goddess Laxmi pujan vidhi 2017 and very easy tips
दिवाली पर घर लाएं फिटकरी, देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करेंगे ये आसान उपाय
दिवाली पर घर लाएं फिटकरी, देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करेंगे ये आसान उपाय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिवाली पर जहां मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाए जाते हैं वहीं ये रात देवों को जगाने वाली भी होती है। तंत्र-मंत्र के जरिए बुरी शक्तियों को भी जगाने व अपने वश में करने का प्रयास किया जाता है। इस वर्ष दिवाली 19 अक्टूबर को मनाई जा रही है। यहां हम आपको कुछ आसान उपाय बताने जा रहे हैं जो मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने वाले हैं एवं जीवन में खुशहाली लाते हैं...

  • दिवाली की रात एक फिटकरी घर लाएं, इसे घर के सभी कोनों से स्पर्श कराएं और किसी चौराहे पर जाकर उत्तर दिशा की ओर फेंक दें। ध्यान रखें ऐसा करते वक्त ना ही आप पीछे पलटकर देखें और ना ही आपको कोई देखे। इससे दरिद्रता जाती है और मां लक्ष्मी का आगमन होता है।
  • मां लक्ष्मी को कमल अति प्रिय है। अतः दिवाली पर माता लक्ष्मी को कमल अवश्य अर्पित करें। यह उपाय प्रति शुक्रवार भी किया जा सकता है। 
  • दिवाली से पहले ही तिजोरी को अच्छी तरह साफ कर लें, उसमें सुगंधित इत्र का भी छिड़काव किया जा सकता है। 
  • रूप चौदस अर्थात छोटी दिवाली के दिन लाल चंदन गुलाब तथा थोड़ी सी रोली को एक लाल कपड़े में बांध कर पूजा करें। पूजा के बाद इस पोटली को घर की तिजोरी में रख दें। 
  • दिवाली पर कम से कम 5 पीपल के पत्ते तोड़कर घर लाएं। रात को लक्ष्मीपूजन के पश्चात उन पत्तों पर पनीर दूध से बनी मिठाई रख कर उसे पीपल के पेड़ को चढ़ा दें तथा मन ही मन अपनी इच्छा पूरी करने की प्रार्थना करें।  
  • अपने इष्ट को पूजन-स्नान कराने के बाद उसका जल तुलसी में ही डालें। इस पर किसी का पैर नहीं पड़े। ऐसा करने से घर में समृद्धि आती है। 

Created On :   3 Oct 2017 6:12 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story