दिवाली की मिठाइयों ने कर दिया है पेट खराब तो इन चीजों से करें ठीक

दिवाली की मिठाइयों ने कर दिया है पेट खराब तो इन चीजों से करें ठीक

डिजिटल डेस्क। दिवाली सिर्फ रोशनी का नहीं बल्कि खाने-पीने का भी त्योहार है और इसक दौरान लोग बिना कैलरीज की चिंता किए जमकर खाते हैं। ऐसे में अगर आपने भी दिवाली पर जरूरत से ज्यादा ऑइली फूड और मिठाइयां खा लीं हैं तो अब वक्त है डीटॉक्स यानी शरीर की सफाई का ताकि ये कैलरीज शरीर में जमा होकर आपका वजन न बढ़ा दें। दिवाली के बाद इंस्टेंट डीटॉक्स के लिए इन चीजों का करें सेवन। वहीं अगर पेट खराब की शिकायत है तो आप इस समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं।

 

ग्रीन टी पिएं

वैसे तो 10 पुरी खाकर अगर आप सोचते हैं कि ग्रीन टी पी लेने से सब बराबर हो जाएगा तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। एक बार जब आप फेस्टिव मूड से बाहर आ जाएंगे और खाने-पीने पर कंट्रोल कर लेंगे तब ग्रीन टी पीने से आपको काफी फायदा हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ग्रीन टी ऐंटिऑक्सिडेंट से युक्त होती है जो शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में मदद करती है।

 

गुनगुने पानी के साथ नींबू

अगर आपको पेट में भारीपन महसूस हो रहा है या पेट फूला हुआ लग रहा है तो नींबू में मौजूद ऐसिड इस समस्या से निपटने में आपकी मदद कर सकता है। आप चाहें तो सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पी सकते हैं।


शहद से पाचन आसान

नींबू और पानी के साथ ही अगर आप उसमें शहद भी डाल लें तो आपको कॉन्स्टिपेशन यानी कब्ज से छुटकारा मिल सकता है। गुनगुने पानी में नींबू और शहद डालकर पीने से न सिर्फ शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स की सफाई हो जाती है बल्कि डाइजेशन भी आसान हो जाता है।


पानी है सबसे जरूरी

अगर आप चाहते हैं कि शरीर के हर अंग तक जरूरी पोषक तत्व पहुंचें तो यह काम पानी ही कर सकता है। शरीर में मौजूद अतिरिक्त चीनी और फैट को शरीर से बाहर निकालने में पानी आपकी मदद कर सकता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप एक ही दिन में 10 लीटर पानी पी लें। कम से कम 2 और ज्यादा से ज्यादा 4 लीटर पानी हर दिन पिएं। इससे ज्यादा बिल्कुल नहीं।


फाइबर से भरपूर पालक

शरीर की सफाई यानी डीटॉक्स के लिए फाइबर सबसे जरूरी है। फेस्टिवल के दौरान ज्यादातर खाद्य पदार्थ जो हम खाते हैं उसमें फैट अधिक होता है और फाइबर कम जिस वजह से ज्यादातर लोगों को कब्जियत हो जाती है। पालक बॉडी में मौजूद हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर निकालने में आपकी मदद कर सकता है।

Created On :   9 Nov 2018 4:19 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story