टीम इंडिया के हर खिलाड़ी का BCCI करा रहा है, DNA टेस्ट

dna test is must for every player of indian cricket team
टीम इंडिया के हर खिलाड़ी का BCCI करा रहा है, DNA टेस्ट
टीम इंडिया के हर खिलाड़ी का BCCI करा रहा है, DNA टेस्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) टीम इंडिया के किसी भी खिलाड़ी की फिटनेस के मामले में किसी तरह का कॉम्प्रोमाइस नहीं करना चाहता है। इसी को ध्यान में रखकर BCCI खिलाड़ी की फिटनेस जांचने के लिए होने वाले यो-यो टेस्ट की जगह DNA कराने की योजना बनाई गई है। DNA टेस्ट से खिलाड़ियों को अपनी फिटनेस सुधारने, स्पीड इंप्रूव करने, फैट कंट्रोल करने और मसल बनाने में काफी हद तक मद्द मिलेगी। 

गौरतलब है कि क्रिकेट में खिलाड़ियों की फिटनेस टीम में उसके चयन में अहम भूमिका निभाती है। अभी तक टीम इंडिया में चयन से पहले खिलाड़ी को यो-यो टेस्ट पास करना होता था लेकिन अब BCCI ने टीम के सभी खिलाड़ियों के DNA टेस्ट कराने की योजना बनाई है। DNA टेस्ट से खिलाड़ियों के फिटनेस के साथ-साथ उनके प्रदर्शन में और अधिक सुधार की भी उम्मीद की जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार BCCI खिलाड़ियों के इस टेस्ट से उनकी फिटनेस को बेहतर बनाकर उनके फिटनेस लेवल को और ज्यादा आगे ले जाने के लिए BCCI अब खिलाड़ियों का DNA टेस्ट करा रहा है। इस DNA से हर खिलाड़ी की जेनेटिक डाटा का भी पता लगेगा, जिससे हर क्रिकेटर के लिए अलग प्लान बनाकर टीम की फिटनेस को सुधारा जाएगा। इस टेस्ट के लिए BCCI एक खिलाड़ी पर 25 से 30 हजार रूपए खर्च करेगा। आपको बता दें कि टीम में यो-यो टेस्ट की शुरुआत करने वाले ट्रेनर शंकर बासु ने ही इस टेस्ट के लिए BCCI को सुझाव दिया है।

खिलाड़ियों के इस टेस्ट के बारे में BCCI अधिकारी ने न्यूज एजेंसी से बात करते हुए बताया कि BCCI ने टीम के सभी खिलाड़ियों के लिये कुछ समय पहले से DNA टेस्ट शुरू किया है। यह फिटनेस के नए मापदंडों के अनुसार किया जा रहा है जिन्हें टीम मैनेजमेंट ने तय किया है। उन्होंने बताया कि खेलों में DNA टेस्ट की शुरूआत सबसे पहले अमेरिका में एनबीए (बास्केटबाल) और एनएफएल में शुरू किए गए थे।’ उन्होंने कहा, कि "स्किनफोल्ड और डेक्सा टेस्ट‘  की जगह अब DNA टेस्ट किया जा रहा है जिससे शरीर में उपयोगी फेट के प्रतिशत को बनाए रखा जाए और शरीर की जरूरतों का पता लगाया जा सके।’
 

Created On :   12 Nov 2017 6:41 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story