खाली पेट कभी ना खाएं ये पांच चीजें

Do not eat these five things while stomach is empty
खाली पेट कभी ना खाएं ये पांच चीजें
खाली पेट कभी ना खाएं ये पांच चीजें


डिजिटल डेस्क । सुबह के वक्त हर काम बड़ी जल्दी में होता है, क्योंकि भले ही मन ना हो लेकिन दफ्तर, कॉलेज, स्कूल तो जाना ही पड़ता है। सही वक्त पर डेस्टीनेशन तक पहुंचने की जल्दी सभी को होती है और इसी जल्दी में हम अपनी सेहत पर ध्यान नहीं देते और जो जी में आता है या जल्दी में हाथ लगता खा लेते है। कई बार तो बासी खाना ही नाश्ते में खा लेते हैं। वहीं कभी-कभी ऑफिस भागने की जल्दबाजी में हम कुछ भी खाली पेट खाकर ऑफिस के लिए निकल जाते हैं। आपकी ये आदत सेहत पर भारी पड़ सकती है। विशेषज्ञ कुछ चीजों को खाली पेट खाने से मना करते हैं। हालिया शोध में अब इस बात को साबित भी कर दिया गया है। आइए जानते हैं कौन सी वो चीजें हैं, जिन्हें कभी भी खाली पेट नहीं खानी चाहिए।

 

 

मसालेदार खाना

सुबह-सुबह ब्रेकफास्ट में कभी भी स्पाईसी या बहुत तीखा या मिर्च वासी चीजें नहीं खानी चाहिए। इससे पूरे दिन पेट में एसिडिटी होती है और ये अल्सर की वजह भी बन सकता है।

 

 

 

 

सॉफ्ट ड्रिंक

सॉफ्ट ड्रिंक्स खास तौर से कोल्ड ड्रिंक्स खाली पेट कभी न पीएं। इनमें उच्च मात्रा में कार्बोनेट एसिड होता है। ये पेट के एसिड से मिलकर गंभीर परेशानी का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा आपको गैस और उल्टी की समस्या भी झेलनी पड़ सकती है।

 

 

 

खाली पेट गलती से भी ठंढ़े पेय पदार्थ, जिन्हें हम कोल्ड बेवरेज कहते हैं, नहीं पीने चाहिए। जैसे कि कोल्ड कॉफी या कोल्ड ड्रिंक्स आदि। ये आपके पेट के मुकस मेम्ब्रेन यानी कि पेट की उस झिल्ली को नुकसान पहुंचाता है, जो पाचन क्रिया में मददगार होती है। खाली पेट ठंढ़े पेय पीने से डायजेशन धीमा हो जाता है। इसकी जगह आप गर्म ग्रीन टी या हल्का गर्म पानी पी कर अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं।

 

 

 

 

खट्टे फल

खीली पेट खट्टे फल ना खायें। जैसे कि संतरा, नींबू, अमरूद आदि खाली पेट न खाएं। इससे पेट में एसिड बनता है। ये बात ठीक है कि इससे आपको फाइबर और फ्रुक्टोज भी मिलेगा, लेकिन इससे आपका पाचन तंत्र भी धीमा हो जाएगा। इसलिए इन्हें खाली पेट न खाएं।

 

 

कॉफी

खाली पेट कॉफी पीना भी आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। इसकी वजह से आपको एसिडिटी हो सकती है। दरअसल, कॉफी हाइड्रोक्लोरिक एसिड के स्राव को रोकता है, जिसकी वजह से हमारा डायजेस्ट‍िव सिस्टम ठीक चलता है और गैस्ट्र‍िक की समस्या रहने लगती है।

Created On :   15 July 2018 6:05 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story