मन को मार कर कभी ना करें सेक्स, रिश्तों पर पड़ता है असर

Do not have sex in a bad mood or in tiredness, will affect your relation
मन को मार कर कभी ना करें सेक्स, रिश्तों पर पड़ता है असर
मन को मार कर कभी ना करें सेक्स, रिश्तों पर पड़ता है असर

डिजिटल डेस्क । एक अच्छी शादीशुदा लाइफ के लिए सबसे अहम होता है, एक अच्छी सेक्स लाइफ। अगर एक कपल की सेक्स लाइफ में परेशानियां है तो वो अच्छी फैमिली लाइफ की उम्मीद नहीं रख सकता है। आप ऑफिस से थके हुए घर आते हैं और बच्चों के साथ खेलना, उनके होमवर्क चेक करना, फिर टीवी देखना और फिर डिनर करने बाद आपका मन बेड पर पड़ जाने का होता है। आप बेड पर जाते हैं तो थके होने के बावजूद चाहे-अनचाहे दोनों का मन संबंध बनाने का हो ही जाता है, लेकिन एक्सर्ट्स के मुताबिक ये आप दोनों के रिश्ते के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

दरअसल जब आप बेहद थके हुए होते है। बावजूद इसके आप फॉर्मेलिटी पूरी करने के लिए संबंध बनाते हैं तो इससे आपके रिश्ते पर असर तो पड़ता ही है साथ ही इस तरह से सेक्स करने से धीरे-धीरे आप में सेक्स को लेकर एक्साइटमेंट खत्म हो जाता है और आपकी सेक्स लाइफ लगभग खत्म होने लगती हैं। आइए जानते है की मन मार कर या थकान को अवॉइड कर सेक्स करना कितना गलत है।

सेक्स की इच्छा में कमी आना

कोलंबिया विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान पढ़ाने वाले एक प्रोफेसर के मुताबिक, "पुरुष थकावट को नजरअंदाज कर सेक्स करने पर जोर देते हैं, लेकिन महिलाओं में ऐसा नहीं होता है। उन्हें सोना पसंद होता है। जो महिलाएं ज्यादा दिन के लिए थकावट को नजरअंदाज करती हैं वो कुछ दिनों बाद सेक्स की इच्छा में कमी का शिकार हो जाती हैं।"

रिश्तों में खटास की एक बड़ी वजह ये भी होती है कि लोग एक बार अच्छे से संबंध बनाने के बजाए बार-बार संबंध बनाने पर फोकस करने लगते हैं। जिसमें ज्यादा ऊर्जा तो जाती ही है साथ ही समय भी ज्यादा जाता है।

बढ़ती है नीरसता

एक साइकोथेरेपिस्ट के मुताबिक, "रिश्तों में दरार पैदा होने का कारण एक बार ढंग से संबंध बनाने के बजाय बार-बार बेढंगे तरीके से संबंध बनाने की वजह से होता है। अंत में वही सेक्स जो मजेदार होता था, नीरस हो जाता है।"

ध्यान देने वाली बात ये है कि ऐसा नहीं है कि मर्दों को थकान महसूस नहीं होती और वो हमेशा संबंध बनाने के मूड में रहते हैं। वो भी थकान महसूस करते हैं और कई मर्द थकान की वजह से पार्टनर के साथ संबंध नहीं बनाना पसंद करते।

इसलिए अगर आप थके हैं तो संबंध बनाना खतरनाक साबित हो सकता है। अपने शरीर को समझिए और अगर आप शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से तैयार हैं तभी संबंध बनाएं। 

Created On :   18 Jan 2018 9:49 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story