खाना दोबारा गर्म करके खाने की है आदत तो हो जाइए सावधान, हो सकता है सेहत को भारी नुकसान

खाना दोबारा गर्म करके खाने की है आदत तो हो जाइए सावधान, हो सकता है सेहत को भारी नुकसान

डिजिटल डेस्क । कई बार हम रात का खाना गर्म कर के सुबह के नाशते में खा लेते हैं और कभी किसी को ठंडा खाना पसंद ना हो तो वो सुबह पका हुआ खाना भी लंच में गर्म कर के खाते है। इसमें कोई बुराई नहीं है। बासी खाना अच्छा होता है, लेकिन कई बार खाना बार-बार गर्म करना नुकसानदायक हो सकता है। अगर आप भी बचे हुए खाने को बार-बार गर्म करके खाते हैं तो सावधान हो जाइए। कुछ चीजों को दोबारा गर्म करके खाना सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कौन सी चीजें हैं जिनमें गर्म करने पर सेहत को नुकसान पहुंचता है। 

नाइट्रेट की अधिकता वाली सब्जियां

हरी पत्तियों वाली सब्जियां जैसे पालक, गाजर, शलजम को माइक्रोवेव में गर्म करने से बचना चाहिए। नाइट्रेट की अधिकता वाली इन सब्जियों को दोबारा गर्म करना हानिकारक साबित हो सकता है। पालक में उच्च मात्रा में आयरन होता है इसलिए पालक को दोबारा गर्म करने पर आयरन का ऑक्सीकरण हो सकता है। आयरन के ऑक्सीडेशन से ऐसे तत्व निकलते हैं जिससे इनफर्टिलिटी और कैंसर जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

चावल

भले ही आपको हैरानी हो लेकिन चावल भी इसी लिस्ट में आता है, फूड्स स्टैंडर्ड्स एजेंसी के मुताबिक, चावल को दोबारा गर्म करके खाने से आपको फूड पॉइजनिंग हो सकती है।

मशरूम

मशरूम को बनाने के बाद जितनी जल्दी हो सके, खा लेना चाहिए। इसे अगले दिन इस्तेमाल के लिए नहीं छोड़ना चाहिए। इसमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है और मिनरल्स भी काफी मौजूद होते हैं। इस गर्म करके आप प्रोटीन के कंपोजिशन को बिगाड़ रहे हैं जिससे पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

अंडा

अंडा प्रोटीन का बढ़िया स्त्रोत है। उबले हुए या पके अंडे को गर्म करने पर सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। एक बार अंडा पका लेने पर उसे तुरंत खा लें। अगर काफी देर से आपने अंडा रखा हुआ है तो फिर इसे दोबारा गर्म करके बिल्कुल ना खाएं। इसे ठंडा ही खा लें क्योंकि इसमें नाइट्रोजन प्रचुर मात्रा में होती है। नाइट्रोजन के ऑक्सीडाइज्ड होने से आगे चलकर कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

चिकन

चिकन को बार-बार गर्म ना करें। चिकन को फ्रिज से बाहर लाकर गर्म करने पर इसका प्रोटीन कंपोजिशन पूरी तरह से बदल जाता है। इससे पाचन तंत्र को समस्या हो सकती है। अगर चिकन को गर्म कर ही रहे हैं तो इसे बहुत ज्यादा तापमान पर बिल्कुल ना गर्म करें।

आलू

आलू को स्टोर करने और बनाने में बहुत आसानी होती है, लेकिन अगर एक बार बनाने के बाद इसे आप दूसरे दिन भी खाते हैं तो थोड़ा सावधान हो जाइए। आलू विटामिन बी 6, पोटैशियम और विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है लेकिन बार-बार गर्म करने पर "क्लोसट्रीडियम बोटुलिनम" पैदा हो सकता है। अगर आप बैक्टीरिया की संख्या कम करना चाहते हैं तो बची हुई आलू की सब्जी को फ्रिज में रखकर ही इस्तेमाल करें।

Created On :   22 March 2018 6:00 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story