भूलकर भी GOOGLE पर सर्च न करें ये 5 चीजें, पड़ सकते हैं मुसीबत में

Do not search these five things on Google you may fall in trouble
भूलकर भी GOOGLE पर सर्च न करें ये 5 चीजें, पड़ सकते हैं मुसीबत में
भूलकर भी GOOGLE पर सर्च न करें ये 5 चीजें, पड़ सकते हैं मुसीबत में

डिजिटल डेस्क, भोपाल। आजकल हमें कुछ भी जानकारी चाहिए होती है तो हम तुरंत Google पर सर्च करते हैं। खासकर यंगस्टर्स के लिए google आजकल किसी टीचर से कम नहीं है। यंगस्टर्स को कुछ भी प्रॉब्लम होती है, तो वो तुरंत google के पास जाते हैं और जो मन करता है वो सर्च कर लेते हैं। लेकिन कई बार जाने-अनजाने में हम कुछ ऐसी चीज सर्च कर लेते हैं, जिससे हमें बाद में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही बातें बताने जा रहे हैं, जिन्हें सर्च करके आप बाद में परेशानी में पड़ सकते हैं। 

1. लोकेशन: आजकल लोगों को कहीं भी जाना होता है, तो वो google पर ही उसकी लोकेशन सर्च करते हैं। लेकिन google पर लोकेशन सर्च करना भारी पड़ सकता है क्योंकि google पर लोकेशन सर्च करने से google आपकी लोकेशन सर्च को सेव कर लेता है, जिससे बाद में कोई भी आपकी लोकेशन सर्चिंग से जुड़ी जानकारी जुटा सकता है। ऐसे में हमेशा कोशिश करें कि आप जब तक जरूरी न हो तब तक google पर लोकेशन सर्च न करें और अपनी प्राइवेसी का ध्यान रखें। 

2. क्रिमिनल एक्टिविटी: कुछ लोगों को आजीब तरह का शौक रहता है और वो ये कि वो google पर कई तरह की सस्पिशियस और क्रिमिनल एक्टिविटीज़ के बारे में सर्च करते रहते हैं, लेकिन शायद आपको पता न हो तो बता दें कि इस तरह की सर्चिंग से आपको बाद में परेशानी हो सकती है। क्योंकि आप जो भी google पर सर्च करते हैं, वो सारा डाटा सेव हो जाता है और हो सकता है कि सस्पिशियस और क्रिमिनल एक्टिविटीज़ सर्च करने पर आप पर नजर रखी जा सकती है। 

3. मेडिसिन सर्च:  आजकल हमें अगर कोई बीमारी या तकलीफ होती है तो हम google पर उसकी मेडिसिन के बारे में सर्च करने लगते हैं, लेकिन आप जब भी google पर किसी भी मेडिसिन को सर्च करते हैं, तो google वो सारा डाटा थर्ड पार्टी को ट्रांसफर कर देता है। जिससे आपको मेडिसिन से रिलेटेड एड आने लगते हैं । साथ ही आपका डाटा कोई भी चुरा सकता है, जिससे बाद में आपको परेशानी हो सकती है। 

4. ईमेल एड्रेस सर्च: कई लोग ईमेल एड्रेस में अपनी सारी जानकारी सेव करके रखते हैं। ऐसे में जब भी आप किसी का या अपना खुदका ईमेल एड्रेस google पर सर्च करते हैं, तो फिर वो डाटा सेव हो जाता है। इसके साथ ही हैकर आपके ईमेल को हैक करके सारी पर्सनल इन्फॉर्मेशन जुटा लेते हैं। 

5. फालतू सर्च: कई बार लोग बैठे-बैठे बोर होने लगते हैं तो वो google पर कुछ भी सर्च करने लगते हैं, जो फालतू की चीजें होती हैं। लेकिन google में कुछ भी फालतू नहीं रहता और उसके पास हर कीवर्ड के लिए कुछ न कुछ जानकारी होती ही है। इसलिए जब कभी भी हम कुछ फालतू की चीजें सर्च करते हैं, तो हमारी सर्चिंग का पूरा डाटा थर्ड पार्टी वेबसाइट्स के पास चले जाता है। जिससे हमें कई तरह के फर्जी मेल्स और एड आने शुरु हो जाते हैं।

 

Created On :   28 Aug 2017 8:48 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story