झंडा फहराओ, राष्ट्रगान मत गाओ : बरेली के मौलवी का मदरसों को निर्देश

Do not sing the national anthem : Bareillys Maulvi to Madarsas
झंडा फहराओ, राष्ट्रगान मत गाओ : बरेली के मौलवी का मदरसों को निर्देश
झंडा फहराओ, राष्ट्रगान मत गाओ : बरेली के मौलवी का मदरसों को निर्देश

डिजिटल डेस्क, बरेली। जश्न-ए-आजादी कैसे मनाएं, यह किसी का भी निजी मसला हो सकता है, लेकिन यूपी सरकार के एक सर्कुलर ने इसे सियासत में तब्दील कर दिया है। ताजा विवाद यहां के शहर काजी के उस बयान से उभरा है जिसमें उन्होंने मदरसों से स्वतंत्रता दिवस समारोह में राष्ट्रगान न गाने की अपील की है। 

मौलाना असजद खान का कहना है कि राष्ट्रगान में कुछ शब्द ऐसे हैं जो अल्लाह के प्रति मुसलमानों की वफादारी पर असर डालते हैं। उनका कहना है, "सुबह 8 बजे तिरंगा फहराना अलग बात है और राष्ट्रगान गाना अलग बात है।" उन्होंने मदरसों से कहा है कि वे राष्ट्रगान न गाएं। 

एक और यूपी की योगी सरकार सभी मदरसों में तिरंगा और राष्ट्रगान के साथ ही देशभक्ति के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन सुनिश्चित करेगी और इसकी वीडियोग्राफी भी की जाएगी। ऐसे में मौलाना असजद खान के फरमान को मदरसे  कितना तवज्जो देते हैं, यह 15 अगस्त को पता चलेगा। 

यूपी के राज्य मंत्री बलदेव सिंह औलख ने आदेश का पालन नहीं करने वालों पर कार्रवाई के लिए चेताया है। औलख ने बताया कि देश के तमाम नागरिक होली, दीपावली, ईद और लोहड़ी के त्यौहार मनाते हैं। वहीं स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस को पूरा देश मनाता है। मदरसों को इससे अलग नहीं किया जाना चाहिये। औलख ने चेताया, "हमने सभी कार्यक्रमों की वीडियोग्राफी कराने को कहा है। हम कभी भी जांच कर सकते हैं कि किस मदरसे ने समारोह मनाया और किसने नहीं। यदि कोई मदरसा इसे (आदेश) नहीं मानता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।"

Created On :   13 Aug 2017 2:00 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story