क्या आपकी भी है देर रात खाने की आदत तो हो जाएं सावधान  

Do you have a habit of eating late night, then be careful
क्या आपकी भी है देर रात खाने की आदत तो हो जाएं सावधान  
क्या आपकी भी है देर रात खाने की आदत तो हो जाएं सावधान  

डिजिटल डेस्क। अगर आप देर रात खाना खाने के आदी हैं तो यह आपके जीवनकाल को कम करने का काम कर रहा है। देर रात अनहेल्दी फूड्स का सेवन करना आपके मेटाबॉलिज्म को कमजोर कर देता है। जिससे कई सारी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। तो आज ही अपनी इस आदत को बदल लें। हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि ब्रेकफास्ट बहुत महत्वपूर्ण होता है। सुबह हैवी ब्रेकफास्ट करना चाहिए, क्योंकि इस दौरान इंसान का मेटाबोलिक स्तर बहुत ज्यादा होता है। वहीं, डिनर और लंच हल्का करना करना चाहिए।

एक स्टडी के अनुसार यदि आप देर रात खाना या कुछ भी खाते हैं तो उसका सीधा असर आपके वजन पर पड़ता है। इसके साथ ही आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल पर भी असर होता है। डाइटिशियन का कहना है कि हैवी फूड लेकर आप अपने बॉडी पर एक्स्ट्रा कैलोरी का भार डाल रहे हैं। उनका कहना है कि सुबह के खाने को हमारे शरीर को पचाने की आदत होती है, वो उसका आदि होता है, लेकिन दिन के बराबर कैलोरी का भोजन यदि रात को किया जाए तो ये शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है।    

एक्सपर्ट के मुताबिक व्यक्ति को एक दिन में लगभग 1800 से 3000 कैलोरी की आवश्कता होती है। आप अपने दिनभर के भोजन को ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर तीन हिस्सों में बाट सकते हैं। ऐसे में आपको रात में 450 से 650 कैलोरी लेने की आवश्कता होती है। ऐसे में देर रात खाना खाने से बचना चाहिए। माइक्रो बायोटेक्निक न्यूट्रिशनिस्ट एंड हेल्थ प्रैक्टिस के अनुसार देर रात खाना खाने से बचना चाहिए। उन्होंने बताया कि शरीर को हेल्दी रखने और वेट कंट्रोल करने के लिए खाने और सोने के बीच 3 घंटे का गैप होना चाहिए।   


 

Created On :   22 Feb 2019 9:47 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story