ध्यान से पढ़िए...ये बस दिखने में आम आदतें हैं, लेकिन इनसे बचकर रहने की जरूरत है

Do you know that unknowable habits can also be your bad habit
ध्यान से पढ़िए...ये बस दिखने में आम आदतें हैं, लेकिन इनसे बचकर रहने की जरूरत है
ध्यान से पढ़िए...ये बस दिखने में आम आदतें हैं, लेकिन इनसे बचकर रहने की जरूरत है
हाईलाइट
  • किसी चीज का अडिक्शन यानी लत खातरनाक साबित हो सकती है।
  • ये सुनने में थोड़ा अटपटा लग सकता है लेकिन हम में से बहुत से लोग एक्सर्साइज को लेकर अडिक्ट रहते हैं
  • सोशल मीडिया पर हमेशा अपडेट रहना आपके डोपामाइन के स्तर को बढ़ा सकता है।

डिजिटल डेस्क। किसी चीज का एडिक्शन यानी लत खतरनाक साबित हो सकती है। किसी हेबिट को अपनाना जितना आसान है, उसे छोड़ना उतना ही मुश्किल है। केवल ऐल्कोहल या ड्रग्स ही ऐसा एडिक्शन नहीं है जिससे हमें बचना है बल्कि हमारी रोजमर्रा की भी कुछ आदतें हैं जो कि सुनने में तो आम सी लगती हैं लेकिन हम समझ पाएं उससे पहले ही ये हमारे लिए चिंता का सबब बन जाती हैं। हम आपको ऐसी ही कुछ हेबिट्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको हर हाल में छोड़ देना चाहिए। 

1. बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें अपने होंठ जरा-से भी ड्राई लगते हैं और वे तुरंत लिप बाम लगा लेते हैं। यह एक तरह का एडिक्शन है जो आपके लिए प्रॉबलम्स खड़ी कर सकता है। आप मानें या न मानें ये लिप बाम कंपनियों की एक ट्रिक है। लिप प्रॉडक्ट और लिप बाम में ऐसे इन्ग्रीडिएंट्स होते हैं जो आपके होंठ को ड्राई करते हैं और आप बार-बार लिप बाम लगाने को मजबूर हो जाते हैं। 

2. ये सुनने में थोड़ा अटपटा लग सकता है लेकिन हम में से बहुत से लोग एक्सर्साइज को लेकर एडिक्ट रहते हैं और ये केवल जिम तक सीमित नहीं रहता। जो लोग एक्सर्साइज एडिक्ट होते हैं उनका दिन तब तक पूरा नहीं होता जब तक कि वे एक्सर्साइज न कर लें। ऐसे लोग इमोशन्स और स्ट्रेस से दूर रहने के लिए एक्सर्साइज करते हैं। अगर आप वर्कआउट या एक्सर्साइज न कर पाने पर चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं तो इसका मतलब है कि आप एक्सर्साइज एडिक्ट हो चुके हैं।

3.शॉपिंग करना किसे पंसद नहीं होता लेकिन ये भी है कि शॉपिंग डिसऑर्डर से बड़ा कोई डिसऑर्डर नहीं है। जो भी हमें अच्छा लगता है हम ले लेते हैं, भले फिर उसकी जरुरत हमें हो या न हो, तो कभी गिल्ट के कारण या स्ट्रेस में बहुत से लोग ध्यान भटकाने के लिए शॉपिंग का सहारा लेते हैं जिससे वे मोटीवेटेड महसूस करते हैं। इससे पहले कि ये एक एडिक्शन बने अपनी इस आदत को कंट्रोल कर लें।

4. कुछ लोग खासकर महिलाएं जब भी स्ट्रेसफुल या कुछ भूला हुआ-सा महसूस करती हैं, या अकेले में कुछ सोच-विचार कर रहीं होती हैं तो अपने बाल खींचती हैं। इसे साइंटिफिक भाषा में ट्रिकेटिलमेनिया कहा जाता है। कुछ लोग तो अपने आईब्रोज भी खींचते है जो कि काफी खतरनाक हो सकता है।

5. 24 घंटे सेल्फी लेने की आदत आपकी दिनचर्या को बिगाड़ सकती है हर वक्त फोन लेकर पिक्चर क्लिक करते रहना किसी एडिक्शन से कम नहीं और ये नासिस्टिक डिसऑर्डर का लक्षण भी है। सोशल मीडिया पर हमेशा अपडेट रहना आपके डोपामाइन के स्तर को बढ़ा सकता है। आप अपनी लाइफ की दूसरों से तुलना करने लगते हैं जो आपके मेंटल हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

6. क्या आप भी कभी-कभी ऐसा महसूस करते हैं कि आपके आसपास कुछ ऐसे लोग हैं जो हर छोटी-छोटी बात के लिए सॉरी बोलते हैं। ये एक विनम्र हैबिट नहीं है बल्कि एक एडिक्शन है। बिना बात के हमेशा सॉरी बोलना आपके आत्म सम्मान के लिए ठीक नहीं है और ये आदत धीरे-धीरे आपकी पर्सनैलिटी का हिस्सा बन जाती है। जो कि एक गलत आदत है।

7. हम सभी लोगों को म्यूजिक सुनना काफी पसंद होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ही म्यूजिक को बार बार सुनने की लत आपके लिए समस्या का कारण बन सकती है। म्यूजिक, फूड से रिलीज होने वाले डोपामाइन की तरह है जो कि आपके ब्रेन को खुश रखता है। हाई लेवल डोपामाइन आपके व्यवहार में काफी बदलाव ला सकता है।

Created On :   7 Dec 2018 3:05 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story