'क्या आप ताजमहल को तबाह करना चाहते हैं?' : सुप्रीम कोर्ट ने पूछा

Do you want to destroy the Taj Mahal? : Supreme Court asks to Gov
'क्या आप ताजमहल को तबाह करना चाहते हैं?' : सुप्रीम कोर्ट ने पूछा
'क्या आप ताजमहल को तबाह करना चाहते हैं?' : सुप्रीम कोर्ट ने पूछा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली और मथुरा के बीच नई रेल लाइन बिछाने के लिए 400 से ज्यादा पेड़ों की बलि देने की अनुमति को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को सरकार को जमकर लताड़ा। कोर्ट ने कहा, "क्या आप विश्वप्रसिद्ध ताजमहल को तबाह करना चाहते हैं?, क्या आपने ताजा तस्वीरों में इस विश्व धरोहर का हाल देखा है?"

जस्टिस मदन बी लोकुर और जस्टिस दीपक गुप्ता की बेंच ने एक याचिका की सुनवाई करते हुए केन्द्र से कहा, "अगर आप यही चाहते हैं तो एक हलफनामा या आवेदन देकर कहें कि भारत ताजमहल को बर्बाद करना चाहता है।" सुप्रीम कोर्ट ताजमहल के आसपास के पर्यावरण में सुधार के लिए की जा रही कोशिशों की निगरानी कर रही है। इसी सिलसिले में पर्यावरणविद् एमसी मेहता ने एक याचिका दाखिल कर रखी है। अलबत्ता सरकार ने दिल्ली और मथुरा के बीच रेल ट्रैफिक पर बढ़ते दबाव के मद्देनजर एक एडिशनल रेल ट्रैक बनाने के लिए 400 से ज्यादा पेड़ काटने की अनुमति मांगी थी। मेहता ने अपनी याचिका में ताजमहल के आसपास घटती हरियाली और प्रदुषणकारी गैसों के इस विश्व धरोहर पर पड़ते दुष्प्रभाव से बचाने की दरख्वास्त की है।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट इससे पहले ताजमहल के आसपास के पर्यावरण को सुधारने की दिशा में कई निर्देश जारी कर चुकी है। अब केन्द्र की अनुमति के इस ताजा मामले की अगली सुनवाई सितंबर में होगी।
 

Created On :   17 Aug 2017 3:42 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story