comScore

37 साल के आदमी का दिल बाएं की जगह दाएं तरफ, डॉक्टर भी देखकर हुए हैरान


डिजिटल डेस्क, इंदौर। दुनिया में कई बार ऐसी अजीबों-गरीब बातें देखने और सुनने को मिल जाती हैं, जिनके बारे विश्वास करना काफी मुश्किल हो जाता है। कुछ ऐसी चौंकाने वाली बात मध्यप्रदेश के इंदौर में सामने आई है। यहां शासकीय महाराजा यशवंत राव होलकर चिकित्सालय (एमवायएच) में एक 37 वर्षीय मरीज की जांच के दौरान पता चला कि उसका दिल बाएं की जगह दाएं ओर धड़क रहा है और लिवर दायीं की बजाह बायीं ओर है।    

दरअसल, बीते सोमवार को इंदौर के सरकारी अस्पताल के सर्जरी विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. अरविंद शुक्ला ने बताया कि यहां आए अपेंडिक्स के मरीज का ऑपरेशन करने पर जांच में एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई। उन्होंने बताया कि इस शख्स के कई सारे अंग सामान्य की जगह उल्टी दिशा में स्थित हैं। तो वहीं स्प्लीन (तिल्ली) बायीं की बजाय दायीं ओर व अपेंडिक्स और सीकम दायीं की बजाय बाईं ओर है। जिसकी डॉक्टरों की टीम ने दूरबीन पद्धति से सर्जरी की।

ऑपरेशन के पहले कई अलग-अलग जांच कराने पर खुलासा हुआ कि जन्मजात विकृति के कारण मरीज के दिल के अलावा कुछ और अंग भी सामान्य से उल्दी दिशा में हैं। इस तरह की स्थिति सामान्यता एक लाख में से 10 लोगों में देखने को मिलती है। चिकित्सकीय भाषा में इसे साइट्स इन्वर्सेस टोटेलिस कहा जाता है। इसके मरीजों को सारी जिंदगी चिकित्सकीय निगरानी में रहने की सलाह दी जाती है। 

आश्चर्य वाली बात तो ये रही कि उम्र के 36 साल गुजरने के बाद तक मरीज को इस बात की कोई जानकरी नहीं थी कि उसके शरीर के प्रमुख अंग ही सामान्य स्थिति की तुलना में उल्टी दिशा में हैं। इससे पहले वह बड़े ही आराम से अपनी जिंदगी जी रहा था। 
 

कमेंट करें
HDz3a