नियमित रूप से नहीं आते चिकित्सक, आक्रोशित ग्रामीणों ने किया अस्पताल का घेराव

doctors not reaching to operate primary health centers in village
नियमित रूप से नहीं आते चिकित्सक, आक्रोशित ग्रामीणों ने किया अस्पताल का घेराव
नियमित रूप से नहीं आते चिकित्सक, आक्रोशित ग्रामीणों ने किया अस्पताल का घेराव

डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा / जुन्नारदेव। ग्रामीण अंचलों में बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पंचायतों में प्राथमिक स्वास्थ केंद्र तो है, लेकिन उसको संचालित करने के लिए चिकित्सक नहीं पहुंच रहे हैं।  ग्राम पंचायत हनौतिया के प्राथमिक स्वास्थ केंद्र का भी यही हाल है। इस स्वास्थ केंद्र में नियमित रूप से चिकित्सक नहीं पहुंच रहे हैं, जिसके कारण ग्रामीण खासे आक्रोशित हैं। इन आक्रोशित ग्रामीणों ने सोमवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का घेराव किया। लगभग एक घंटे तक ग्रामीणों ने अस्पताल में नारेबाजी की। ग्रामीणों ने स्थाई चिकित्सक को नियमित रूप से स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाए जाने की मांग बीएमओ से की है। प्राथमिक स्वास्थ केंद्र का घेराव करने भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा का जिला उपाध्यक्ष गोवर्धन यदुवंशी, उपसरपंच संतोष चौकसे, शत्रुघ्न डेहरिया, रानंदन राय, राजेंद्र चौकसे, रामेश्वर विश्वकर्मा, आशा कुमरे, श्यामवती धुर्वे, जगवती मर्सकोले, गुरु साहू सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण पहुंचे थे।

5 गांवों के ग्रामीण आते हैं इलाज कराने
प्राथमिक स्वास्थ हनौतिया में 5 ग्राम पंचायतों के 20 ग्रामों के ग्रामीण उपचार करवाने पहुंचते हैं, लेकिन केंद्र में चिकित्सक की अनुपस्थिति के चलते उन्हें झोलाछाप चिकित्सकों से उपचार कराने मजबूर होना पड़ रहा है। स्वास्थ्य केंद्र से सौ मीटर की दूरी पर तीन से चार झोला छाप चिकित्सक अपना क्लीनिक चला रहे हैं। जिसकी जानकारी भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को है। इसके बाद भी स्वास्थ केंद्र हनौतिया में चिकित्सक की स्थाई नियुक्तिकर नियमित उन्हें नहीं भेजा जा रहा है। 

स्वास्थ्य कर्मियों के भरोसे हो रहा उपचार 
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य कर्मियों के भरोसे उपचार किया जा रहा है। महिलाओं का प्रसव भी चिकित्सक की अनुपस्थिति में किया जा रहा है। स्थिति बिगडऩे पर आनन-फानन में मरीजों को जुन्नारदेव सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भेजा जाता है। ग्रामीणों का कहना है कि जब प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सक नियुक्तहै तो उसे नियमित रूप से केंद्र में अपनी सेवाएं देनी चाहिए, लेकिन ऐसा क्यों नहीं हो रहा है, इसकी जांच की जानी चाहिए।

इनका कहना है
प्राथमिक स्वास्थ केंद्र में पदस्थ चिकित्सक जुन्नारदेव सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सेवाएं दे रहे हैं। ग्रामीणों की मांग है कि केंद्र में पदस्थ चिकित्सक को नियमित रूप से केंद्र में भेजा जाए, जिससे ग्रामीणों का इलाज हो सकेगा।
-रूपेश साहू, युवा मोर्चा ग्रामीण मंडल महामंत्री
 

Created On :   18 Sep 2018 8:03 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story