बढ़ सकती है आपकी मुसीबत, विधेयक के विरोध में हड़ताल पर रहेंगे डॉक्टर

Doctors will be on strike in protest against the bill opd will closed
बढ़ सकती है आपकी मुसीबत, विधेयक के विरोध में हड़ताल पर रहेंगे डॉक्टर
बढ़ सकती है आपकी मुसीबत, विधेयक के विरोध में हड़ताल पर रहेंगे डॉक्टर

डिजिटल डेस्क, मुंबई। लोकसभा में पेश हो रहे नेशनल मेडिकल काउंसिल विधेयक (एनएमसी) के विरोध में मंगलवार को डाक्टर हड़ताल पर रहेंगे। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने इस दौरान सभी सरकारी व निजी डाक्टरों से ओपीडी बंद रखने की अपील की है। आईएमए से जुड़े महाराष्ट्र के करीब 40 हजार डाक्टर इस हड़ताल में शामिल होंगे। आईएमए के अध्यक्ष डा के के अग्रवाल ने कहा कि सरकार जो कानून बनाने जा रही है, उससे मेडिकल शिक्षा क्षेत्र में भ्रष्टाचार बढ़ेगा और मेडिकल की पढ़ाई बेहद मंहगी हो जाएगी। उन्होंने कहा की हड़ताल के दौरान इमरजेंसी सेवाओं पर असर नहीं पड़ेगा। विधेयक के खिलाफ विरोध दर्शाने के लिए हमनें सभी डाक्टरों से ओपीडी बंद रखने की अपील की है। 

मुश्किल हो जाएगा आम घरों के बच्चों का डॉक्टर बनना

डॉ अग्रवाल ने कहा कि हम इस विधेयक का इस लिए विरोध कर रहे हैं क्योंकि इससे निजी मेडिकल कॉलेजों का दबदबा और बढ़ जाएगा। नए मेडिकल कॉलेज की अनुमति लेने की प्रक्रिया में कोई कठोर नियम नही होंगे। निजी मेडिकल कालेज अपने हिसाब से सीटों की संख्या बढ़ा सकेंगे । 40 प्रतिशत सीटों की फीस सरकार तय करेगी,60 फीसदी सीटों की फीस निजी मेडिकल कालेज तय कर सकेंगे। इससे चिकित्सा शिक्षा महंगी होगी और आम घरों के बच्चे का डाक्टर बनने का सपना और मुश्किल हो जाएगा। 

मेडिकल शिक्षी मंहगी होने का असर मरीज पर पड़ेगा

डॉ अग्रवाल ने कहा कि मेडिकल शिक्षी मंहगी होने का असर मरीज पर पड़ेगा। मरीजों के उपचार का खर्च बढ़ेगा । विधेयक के प्रावधानों के मुताबिक मेडिकल कॉलेज से यदि गलती हो जाए तो 5 करोड़ जुर्माना देकर छूट मिल जाएगी। राज्य मेडिकल काउंसिल जो राज्य के मेडिकल कॉलेजों पर नियंत्रण करती है, उसका वजूद लगभग खत्म हो जाएगा। सारे काम दिल्ली स्थित आयोग द्वारा होंगे।

Created On :   1 Jan 2018 4:00 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story