comScore

लोगों ने कर दी खिंचाई, जब अपने ही देश का राष्ट्रगान भूले डोनाल्ड ट्रंप !

January 10th, 2018 14:57 IST

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को खबरों की सुर्खियां बने रहने की आदत हो गई है तभी तो कभी वो अपने बुरे फैसलों की वजह से या कभी हरकतों को लेकर अक्सर ही विवाद से जुड़े रहते हैं। एक बार फिर डोनाल्ड ट्रंप के साथ कुछ ऐसा हुआ है जिसके कारण सोशल मीडिया पर वो जमकर ट्रोल हो रहे हैं।

राष्ट्रगान के शब्द भूले ट्रंप

दरअसल, सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति की जुबान अपने ही देश के राष्ट्रगान को गाते वक्त लड़खड़ाती दिखी। ट्रंप अटलांटा में कॉलेज फुटबॉल प्लेऑफ नेशनल चैंपियनशिप के एक कार्यक्रम में शिरकत करने गए थे। गेम के शुरूआत में जब राष्ट्रगान बजा तो ट्रंप भी इसे गुनगुनाते दिखे। लेकिन, इसी बीच ट्रंप राष्ट्रगान के बोल भूल गए।

ट्रंप के राष्ट्रगान गाने वाले वीडियो में देखा जा सकता है कि उन्होंने काफी धीमी शुरुआत की। राष्ट्रगान के कुछ शब्दों को ट्रंप मुंह में बुदबुदाते हैं तो कहीं वह चुप खड़े दिख रहे हैं। ट्रंप को 'ब्राइट स्टार्स' बोलते और 'द लैंड ऑफ द ट्री ऐंड द होम ऑफ द ब्रेव' के साथ मुस्कुरारकर राष्ट्रगान खत्म करते देखा जा सकता है लेकिन, उन्होंने दूसरी पंक्तियां पूरी नहीं बोली। हालांकि, अमेरिका में राष्ट्रगान के दौरान मौजूद सभी लोगों के लिए उसे गाना अनिवार्य नहीं हैं। 

अमेरिका में राष्ट्रगान को लेकर यह है नियम

अमेरीका के फ्लैग कोड के मुताबिक, राष्ट्रगान के दौरान जब झंडा फहराया जाता है तो वहां यूनिफॉर्म में मौजूद लोगों के अलावा बाकी सब को झंडे की तरफ मुंह करके अपने दिल पर सीधा हाथ रखकर सावधान मुद्रा में खड़ा होना होता है। हालांकि ऐसी कोई बाध्यता नहीं है और इसे तोड़ने पर सजा का प्रावधान भी नहीं है। कोड में यह भी कहा गया है कि सैन्यकर्मियों को राष्ट्रगान के दौरान सैल्यूट करना चाहिए।

इसमें ये उल्लेख नहीं है कि राष्ट्रगान गाया जाना चाहिए या नहीं। हालांकि, स्कूल से ही इसे गाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

कमेंट करें
u7r06