comScore

नॉर्थ कोरिया के बगावती रवैये पर बरसे ट्रंप, कहा- 'जानबूझकर एक्शन नहीं ले रहा है चीन'

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 30th, 2017 13:14 IST

नॉर्थ कोरिया के बगावती रवैये पर बरसे ट्रंप, कहा- 'जानबूझकर एक्शन नहीं ले रहा है चीन'

डिजिटल डेस्क,वाशिंगटन। नॉर्थ कोरिया की हिम्मत इतनी बढ़ गई है कि उसने अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र संघ की हिदायत को तांक पर रखकर शनिवार के दिन दोबारा बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण कर दिया। जिसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का गुस्सा सातवे आसमान पर है। ट्रंप ने चीन पर निशाना साधाते हुए कहा है कि चीन जानबूझकर नॉर्थ कोरिया पर कोई भी एक्शन नहीं ले रहा है।

ट्रंप ने ट्वीट कर कहा,  मैं चीन से बहुत निराश हूं। हमारे ही देश के बेवकूफ नेताओं ने उसे व्यापार में एक साल में अरबों डॉलर बनाने दिया, लेकिन उन्होंने बातचीत के अलावा हमारे लिए नॉर्थ कोरिया के साथ कुछ नहीं किया। ट्रंप ने आगे कहते हुए ये साफ कर दिया है कि भविष्य में इन्ही स्थितियों के साथ जारी नहीं रहेगा। चीन को आसानी के साथ इस समस्या का समाधान करना पडे़गा।

वहीं दूसरी तरफ अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने नॉर्थ कोरिया के मिसाइल परीक्षण की निंदा करते हुए कहा कि नॉर्थ कोरिया की बढ़ती हिम्मत के लिए और परमाणु हथियारों की लगातार होड़ के लिए रूस और चीन खास तौर पर जिम्मेदार हैं। उन्होंने नॉर्थ कोरिया की सरकार को परमाणु हथियार बनाने और परिक्षण के वास्ते प्रमुख आर्थिकी सहायता उपलब्ध कराने के लिए रूस और चीन को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि नॉर्थ कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के बहुत से प्रस्तावों का उल्लंघन किया है। टिलरसन ने सभी देशों से नॉर्थ कोरिया के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने की अपील की।

उन्होंने संयुक्त राष्ट्र की शक्ति को और मजबूत करने की बात की है,और कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों की लगातार होड़ करने तथा इनका इस्तेमाल करने के लिए उसे दंड मिले। नॉर्थ कोरिया ने एक महीने के अंदर दूसरी अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल आईसीबीएम का परीक्षण किया। जापान के समुद्र में गिरने से पहले इस मिसाइल ने करीब 1,000 किलोमीटर की दूरी तय की थी।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l