इस वजह से रद्द हुई डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग की मीटिंग

Donald Trump cancelled a summit with North Korean leader Kim Jong-un
इस वजह से रद्द हुई डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग की मीटिंग
इस वजह से रद्द हुई डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग की मीटिंग
हाईलाइट
  • सिंगापुर में 12 जून को किम जोंग उन और डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात होने वाली थी।
  • ट्रंप ने लेटर में कहा
  • ‘मैंने यह फ़ैसला उत्तर कोरिया के हाल में आए गुस्से और दुश्मनी से भरे बयान को देखते हुए लिया है।
  • डोनाल्ड ट्रंप ने किम जोंग को चेतावनी देते हुए कहा है
  • ‘आप अपनी परमाणु क्षमता की बात करते हैं
  • लेकिन हमारी क्षमता इतनी शक्तिशाली है कि मैं ईश्वर से यही प्रार्थना करता हूं कि उसे कभी इस्तेमाल करने का अवस

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अगले महीने होने वाली मीटिंग खटाई में पड़ गई है। वाइट हाउस की तरफ से जारी एक पत्र में मीटिंग रद्द करने की जानकारी दी गई है। इस पत्र में मीटिंग रद्द करने की वजह किम जोंग की तरफ से दिए गए हालिया बयानों को बताया गया है। बता दें कि सिंगापुर में 12 जून को किम जोंग उन और डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात होने वाली थी।

 

   

क्या कहा गया है लेटर में?
ट्रंप ने लेटर में कहा, ‘मैंने यह फ़ैसला उत्तर कोरिया के हाल में आए गुस्से और दुश्मनी से भरे बयान को देखते हुए लिया है। मैं आपसे मिलने का बेसब्री से इंतज़ार कर रहा था, लेकिन आपके बयान में ज़ाहिर हुई शत्रुता को देखते हुए मुझे लगता है कि इस वक़्त यह मुलाकात उचित नहीं है।’ डोनाल्ड ट्रंप ने किम जोंग को चेतावनी देते हुए कहा है, ‘आप अपनी परमाणु क्षमता की बात करते हैं, लेकिन हमारी क्षमता इतनी शक्तिशाली है कि मैं ईश्वर से यही प्रार्थना करता हूं कि उसे कभी इस्तेमाल करने का अवसर न आए।’

इस बयान से नाराज हुआ अमेरिका
गुरुवार को उत्तर कोरिया की उपविदेश मंत्री चोई सोन-हुई ने कहा था, ‘यह फैसला अमेरिका को करना है कि वह हमसे मीटिंग हॉल में मिलना चाहता है या परमाणु युद्ध में। उत्तर कोरिया की ओर से यह धमकी अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस के एक बयान पर नाराजगी जताते हुए आई थी। सोमवार को फॉक्स न्यूज के साथ बातचीत में माइक पेंस ने कहा था, ‘राष्ट्रपति स्पष्ट कर चुके हैं कि अगर किम जोंग-उन कोई समझौता नहीं करते हैं तो इस विवाद का अंत भी लीबिया मॉडल की तरह होगा।’ यह पूछे जाने पर कि क्या यह उत्तर कोरिया को धमकी है, माइक पेंस ने कहा था, ‘यह काफी हद तक सच्चाई है।

Created On :   24 May 2018 4:16 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story