किम जोंग के बयानों से खफा हुए डोनाल्ड ट्रंप, रद्द की सिंगापुर मीटिंग

किम जोंग के बयानों से खफा हुए डोनाल्ड ट्रंप, रद्द की सिंगापुर मीटिंग

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन से होने वाली मुलाकात रद्द कर दी है। यह मुलाकात 12 जून को होनी थी। दोनों के बीच इस मीटिंग पर पूरी दुनिया की नजर थी। बताया जा रहा है कि प्रेसिडेंट ट्रंप किम जोंग के हाल के बयानों से नाराज हो गए हैं, इसलिए यह मीटिंग संभव नहीं है। इस संबंध में व्हाइट हाउस से भी एक लेटर ट्विटर पेज पर पोस्ट किया गया है।

 

 

 

हाल ही में  प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप ने इस बात का इशारा भी किया था कि सिंगापुर में होने वाली मुलाकात टल सकती है। बताया जा रहा है कि दोनों के बीच यह मुलाकात तय होने के बाद ही किम ने चीन का दौरा किया था। यह बात अमेरिका की आंखों में खटकी थी। जिसके बाद से ही मुलाकात पर ग्रहण लग गया था।  ट्रंप ने कहा कि "मैंने 12 जून को सिंगापुर में तय शिखर सम्मेलन को समाप्त करने का फैसला किया है। हालांकि कई चीजें हो सकती हैं और एक बड़ा मौका संभावित रूप से आगे है, मेरा मानना है कि यह उत्तरी कोरिया के लिए जबरदस्त झटका होगा और वास्तव में दुनिया के लिए एक झटका है। 

 

 

व्हाइट हाउस से जारी किए गए पत्र में ट्रंप ने कहा कि "मैं आपके साथ मुलाकात के लिए बहुत उत्सुक था। अफसोस की बात है कि आपके हालिया बयानों में जबरदस्त गुस्सा और खुली शत्रुता का आभास हुआ है, इसलिए मुझे लगता है कि मुलाकात के लिए यह समय अभी ठीक नहीं है। अगर आप चाहते हैं कि यह ऐतिहासिक बातचीत हो तो आप मुझे फोन या पत्र लिखकर जानकारी दे सकते हैं।"

 

उत्तर कोरिया ने दी खुली धमकी

 

दूसरी तरफ उत्तर कोरिया ने सवाल किया कि वे बैठक कक्ष में मुलाकात करना चाहेंगे या परमाणु युद्ध में निर्णायक मुकाबला करना चाहेंगे। उत्तर कोरिया ने बीते दिन कहा कि यदि अमेरिकी अधिकारी हमारे नेतृत्व के खिलाफ चेतावनी देना जारी रखते हैं तो किम-ट्रंप शिखर वार्ता के बारे में हमें दूसरा विकल्प सोचना पड़ेगा। इसके साथ ही उत्तर कोरिया ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति को अज्ञानी और बेवकूफ बताया। 

 

ट्रंप ने कहा किम के रुख में आया बदलाव

 

ट्रंप ने कहा कि पहले बैठक होने की पूरी संभावना थी, लेकिन नॉर्थ कोरिया के स्वभाव में अचानक आक्रामकता आई है। ट्रंप ने कहा कि शी जिनपिंग बहुत अच्छे पोकर के खिलाड़ी हैं, हालांकि मैं किसी पर आरोप नहीं लगा रहा हूं, लेकिन ये सच है कि शी जिनपिंग से दूसरी मुलाकात के बाद ही किम जोंग उन के रवैये में बदलाव आया है। दरअसल, जब से दोनों सुप्रीमो की बैठक की बात सामने आई है। तभी से अमेरिका ने लगातार उत्तर कोरिया पर अपने परमाणु कार्यक्रमों को रोकने के लिए दबाव बनाया।

 

हालांकि उत्तर कोरिया ने भी वादा किया कि वह जल्द ही परमाणु परीक्षण के कार्यक्रमों को रद्द कर देगा। अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने एक इंटरव्यू में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग को चेताया था कि प्रेसीडेंट ट्रंप को आजमाना और उनके साथ खिलवाड़ करना उत्तर कोरिया की भारी भूल होगी। 

Created On :   25 May 2018 2:18 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story