ट्रंप सिर्फ डायटिंग से कर रहे वजन कम, आप एक्सरसाइज किए बिना करना चाहेंगे वजन कम करना

ट्रंप सिर्फ डायटिंग से कर रहे वजन कम, आप एक्सरसाइज किए बिना करना चाहेंगे वजन कम करना


डिजिटल डेस्क ।  भारत में इन दिनों "हम तो इंडिया फिट" कैंपेन जोरों पर चल रहा है। इस कैंपेन के जरिए लोगों को एक्सरसाइज कर फिट रहने की सलाह दी जा रही और ज्यादा से ज्यादा फिजिकल एक्टीविटीज करने के लिए एनकरेज किया जा रहा है, लेकिन भारत से दूर अमेरिका में भी इस कैंपेन का असर दिखने लगा है। वो भी आम जनता पर नहीं बल्कि सीधा व्हाइट हाउस में बैठे अमेरिका के 45वें  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर फिटनेस का खुमार चढ़ा है। दरअसल बेडौल शरीर से परेशान डोनाल्ड ने अब वजन कम करने की ठान ली है। इसके लिए उन्होंने अपने फिटनेस एक्सपर्ट की मदद से डाइट चार्ट बनवाया है। इस चार्ट के मुताबिक उन्हें अब मछली और बर्गर छोड़ना होगा, खासकर चीज बर्गर। 

 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड  eating के लिए इमेज परिणाम

 

ट्रंप ने अपने वजन को 10 से 15 पाउंड कम करने के लिए अपने खाने में बदलाव किया है। साथ ही उन्होंने मोटापे को कम करने के लिए एक नया एक्सरसाइज प्लान लिया था, लेकिन वो उन्होंने फॉलो नहीं किया। उन्हें हर वीकएंड पर गॉल्फ खेलने की सलाह दी गई थी, लेकिन ट्रंप को एक्सरसाइज करना या कोई खेल खेलना रिस्की मानते हैं। उन्हें ये वक्त की बर्बादी मानते है। नियमित रूप से एक्सरसाइज ना करने के लिए ट्रंप को व्हाइट हाउस की चिकित्सक रोनी जैक्सन से डांट भी सुननी पड़ी है।

 

 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड  golf ground के लिए इमेज परिणाम

 

अगर आप भी डॉनाल्ड ट्रंप की तरह एक्सरसाइज करना पसंद नहीं करते तो आपके लिए हम भी एक ऐसी वेजीटेरियन डाइट लेकर आए हैं जो आपको वजन कम करने में मदद करेगी। 

 

किनुआ 

पिछले कुछ समय में किनुआ की पॉप्‍युलैरिटी काफी बढ़ गई है। किनुआ की खासियत है कि यह ग्‍लूटन-फ्री होने के साथ ही हाई प्रोटीन डाइट है। यही नहीं इसमें जरूरी सभी 9 एमिनो एसिड पाए जाते हैं। न्‍यूट्रिशिन से भरपूर किनुआ में मौजूद फाइबर और लो ग्लिसमिक इंडेक्‍स ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मददगार है। किनुआ में आयरन और मैग्‍नीश‍ियम जैसे मिनरल्‍स और एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं। किनुआ में हाई प्रोटीन होता है जो मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाकर भूख शांत रखता है। इसका मतलब यह है कि आपका पेट भरा भी रहेगा और शरीर को जरूरी पोषक तत्‍व भी मिलते रहेंगे। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में किनुआ को जल्‍द से जल्‍द शामिल कर लीजिए। 

 

 

संबंधित इमेज

 

लो फैट पनीर 

पनीर हर घर की पसंद है। हर उम्र के लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं। पनीर से हमारे शरीर को प्रोटीन  मिलता है। हालांकि आप किस दूध के पनीर का इस्‍तेमाल कर रहे हैं उस पर प्रोटीन और कैलोरी काउंट काफी कुछ डिपेंड करता है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको गाय के दूध से बने लो फैट पनीर का इस्‍तेमाल करना चाहिए। पनीर  सन्युग्म लिनोलिक ऐसिड का भी अच्‍छा स्रोत है। दरअसल, यह एक तरह का फैटी एसिड है जो फैट बर्न करने में आपकी मदद करता है।

 

लो फैट पनीर  के लिए इमेज परिणाम

 

 

दाल और फलियां 

दाल के बिना भारतीय थाली अधूरी है। मूंग, अरहर, राजमा और छोले ये सभी दालें प्रोटीन का अच्‍छा स्रोत हैं। यही नहीं ये दालें शरीर को फाइबर, फोलेट और जिंक का पोषण भी देती हैं। दाल उन वेजिटेरियन और जिम जाने वाले लोगों के लिए पर्फेक्‍ट मील है जो प्रोटीन इनटेक से समझौता किए बिना वजन घटाना चाहते हैं। आप इनको सलाद, सूप, चीला या फिर भी नॉर्मल दाल की तरह खा सकते हैं। बस इस बात का ध्‍यान रख‍िए कि दाल बनाते वक्‍त कम से कम तेल का इस्‍तेमाल करें। बेहतर रहेगा अगर घी में जीरा, हींग और राई का तड़का लगाकर दाल बनाई जाए। 

 

दाल और फलियां  के लिए इमेज परिणाम

 

 

दूध

दूध भी प्रोटीन का अच्‍छा सोर्स है। दूध में प्रोटीन के अलावा भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम भी होता है, जो आपकी हड्डियों और मांसपेशियों के लिए जरूरी है। अगर आप वजन घटा रहे हैं तो लो फैट मिल्‍क का इस्‍तेमाल करें।

 

 

दूध के लिए इमेज परिणाम

 

 

ड्राई फ्रूट्स 

दिन की शुरुआत क्रंच के साथ करें। बादामद और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन व फाइबर का अच्‍छा सोर्स हैं। यही नहीं इनमें मौजूद मैग्‍नीशियम, विटामिन-ई और हेल्‍दी फैट्स फ्री रैडिकल्‍स से हमारी रक्षा करते हैं।

 

ड्राई फ्रूट्स  के लिए इमेज परिणाम

Created On :   26 July 2018 6:08 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story