comScore

डोनल्ड ट्रंप ने विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को बर्खास्त किया

BhaskarHindi.com | Last Modified - March 14th, 2018 12:56 IST

डोनल्ड ट्रंप ने विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को बर्खास्त किया

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को बर्खास्त कर दिया है। ट्रंप ने टिलरसन की जगह खुफिया एजेंसी CIA के डायरेक्टर माइक पॉम्पियो को अमरीका का नया विदेश मंत्री नियुक्त किया है। वहीं पॉम्पियो के विदेश मंत्री बनने से खाली हुई CIA डायरेक्टर की पोस्ट पर जीना हास्पेल की नियुक्ति की गई है। जीना इस पद को सम्भालने वाली पहली महिला अधिकारी होंगी।

अमरीकी राष्ट्रपति ने एक ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने लिखा, 'CIA के डायरेक्टर माइक पॉम्पियो हमारे नए विदेश मंत्री होंगे। वे बेहतरीन काम करेंगे। रेक्स टिलरसन द्वारा दी गई सेवाओं के लिए उनका धन्‍यवाद। जीना हस्पेल CIA की नई डायरेक्टर होंगी। वह इस पद पर पहली महिला होंगी। सभी को बधाईयां।'
 


रेक्स टिलरसन के सहयोगियों की ओर से ट्रंप के इस फैसले पर कहा गया है कि उन्हें नहीं पता कि टिलरसन को विदेश मंत्री के पद से क्यों हटाया गया। वहीं ट्रंप ने कहा है, 'मेरे इस फैसले से टिलरसन बेहद खुश होंगे। ट्रंप ने अपने बयान में कहा है, 'माइक पॉम्पियो इस जॉब के लिए बेहद सही शख्स हैं। आर्मी वेटरन और पूर्व कांग्रेसमैन पॉम्पियो दुनिया में अमेरिका को मजबूती से खड़ा करने के प्रयास जारी रखेंगे। वे हमारे सहयोगी राष्ट्रों के साथ मिलकर कोरियाई प्रायद्वीप में शांति बनाने के भी प्रयास करेंगे।

बताया जा रहा है कि ट्रंप ने यह फैसला टिलरसन से अपने मतभेदों के चलते लिया है। फरवरी 2017 में रेक्स के पदभार संभालने के बाद से ही उनके और ट्रंप के बीच काफी मतभेद शुरू हो गए थे। हाल ही में टिलरसन द्वारा उत्तर कोरिया के साथ परमाणु कार्यक्रम पर कूटनीतिक समाधान ढूंढने पर भी दोनों के बीच मतभेद सामने आए थे। ट्रंप ने टिलरसन के प्रयासों पर कहा था कि टिलरसन अपनी एनर्जी बर्बाद कर रहे हैं। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l