12 जून को सिंगापुर में होगी डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग की मुलाकात

Donald Trump will meet kim jong un on june 12 in singapore summit
12 जून को सिंगापुर में होगी डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग की मुलाकात
12 जून को सिंगापुर में होगी डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग की मुलाकात
हाईलाइट
  • डोनाल्ड ट्रंप और किंम जोंग 12 जून को सिंगापुर में मुलाकात करेंगे।
  • नॉर्थ कोरिया के दूतावास अधिकारी किम योंग चोल के साथ व्हाइट हाउस में बैठक के बाद ट्रंप ने ये घोषणा की है।
  • पहली बार दोनों देशों के नेताओं के बीच मुलाकात होगी।

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किंम जोंग - उन के बीच बैठक की तारीख का ऐलान कर दिया गया है। डोनाल्ड ट्रंप और किंम जोंग 12 जून को सिंगापुर में मुलाकात करेंगे। ट्रंप ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि 12 जून को सिंगापुर में शिखर सम्मेलन के दौरान वो नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग-उन से मिलेंगे। नॉर्थ कोरिया के दूतावास अधिकारी किम योंग चोल के साथ व्हाइट हाउस में बैठक के बाद ट्रंप ने ये घोषणा की है।

 

 


किम योंग चोल के साथ बैठक के बाद ट्रंप ने कहा, हम 12 जून को सिंगापुर में किम जोंग-उन के साथ बैठक कर रहे हैं। आखिरकार ये सफल होने जा रहा है। मैं 12 जून को सिंगापुर की यात्रा करूंगा। रिश्तों के निर्माण की ये एक नई शुरुआत होगी। जानकारी के मुताबिक किम जोंग उन ने किम योंग चोल के जरिए डोनाल्ड ट्रंप को एक खत भेजा था। जिसके बाद ट्रंप,  किम जोंग से सिंगापुर में पूर्व निर्धारित समय पर मिलने के लिए सहमति दी। 

 

 

गौरतलब है कि इससे पहले ट्रंप ने किम जोंग उन को लेटर लिखकर सिंगापुर में 12 जून को होने वाली मुलाकात से इनकार कर दिया था। कई देशों ने इसकी आलोचना भी की थी। जिसके बाद किम जोंग ने अपने सीनियर ऑफिसर किम योंग चोल को अपना राजदूत बनाकर अमेरिका भेजा। किम योंग चोल ने वहां अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से मुलाकात की फिर व्हाइट हाउस पहुंचकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की। दोनों के बीच घंटों बैठक चली। इस दौरान योंग चोल ने किम जोंग के खत को ट्रंप को सौंपा और वार्ता के लिए नॉर्थ कोरिया की तरफ से पक्ष रखा।

 

 

हालांकि खत मिलने के बाद ट्रंप अब दोनों देशों के बीच बैठक के लिए राजी हो गए हैं। पहली बार दोनों देशों के नेताओं के बीच मुलाकात होगी। तारीख की घोषणा के बाद अब पूरी दुनिया की निगाह दोनों नेताओं के बीच होने वाली बैठक पर टिकी हुई है। 

Created On :   2 Jun 2018 3:53 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story