जब हुई गधा-गधी की शादी, विवादों में घिरा समारोह

Donkey wedding in japanese garden nagpur, celebration in disputes
जब हुई गधा-गधी की शादी, विवादों में घिरा समारोह
जब हुई गधा-गधी की शादी, विवादों में घिरा समारोह

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सेंट्रल लॉफ्टर क्लब ने जापानी गार्डन में लॉफ्टर क्लब की ओर से गधा-गधी का विवाह समारोह आयोजित किया, लेकिन यह विवाह विवादों में घिर गया। बारात जब मुख्यमंत्री निवास रामगिरी पहुंची, तो वहां एक ट्रैफिक पुलिस से बारातियों ने बहस कर ली। सूचना मिलने पर संबंधित थाने की पुलिस पहुंची और किसी तरह विवाद को शांत कराई। उसके बाद बारात बैंड-बाजे के साथ वापस गार्डन में लाई गई। बारात के दौरान एक समय ऐसा भी आया जब गधा भड़क गया और भागने लगा, जिसे बारातियों ने बड़ी मुश्किल से काबू में किया।

बड़ी संख्या में लोग हुए शामिल
कार्यक्रम में शामिल लोगों ने इस आयोजन को देख कर जमकर ठहाके भी लगाए। गार्डन में सुबह 6.30 बजे जैक (गधा) और जैनी (गधी) का विवाह कार्यक्रम शुरू हुआ। आयोजन में शरीक होने के लिए बड़ी संख्या में लोग सुबह 6 बजे से ही गार्डन में पहुंचने लगे थे। जैक अौर जैनी को दूल्हा-दुल्हन के रूप मंे लाल  कपड़े पहनाकर तैयार किया गया। जैक की बारात बैंड-बाजे के साथ निकाली गई। बारात के आगे कई लाेग शाही फेटा पहन कर चल रहे थे और उनहोंने जमकर डांस भी किया। 

जैनी की शर्तों पर हुआ विवाह
विवाह के लिए जैनी की तरफ से कई शर्तें रखी गई थीं। हंसी-मजाक के साथ-साथ कार्यक्रम में पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया। जैनी ने जैक से कहा ‘पेड़ लगातार खत्म होते जा रहे हैं, शादी के बाद हमें भूखे रहना होगा, इसलिए जरूरी है कि हर व्यक्ति को पौधारापण और वृक्ष संरक्षण का संकल्प लेना होगा। इसके लिए लोगों ने संकल्प भी लिया। जैनी की ओर से भविष्य में पानी की कमी के विषय को भी रखा गया, जिस पर हर व्यक्ति ने प्राकृतिक जल स्रोतों के संरक्षण और जल का सही उपयोग करने का भी संकल्प लिया। 

प्राकृतिक चिकित्सा  है हंसना
लॉफ्टर क्लब के अध्यक्ष किशोर टुटेजा ने कार्यक्रम में मौजूद सदस्यों को हंसने से होने वाले फायदे बताए। उन्होंने कहा कि हंसना प्राकृतिक रूप से हमें स्वस्थ बनाता है। कार्यक्रम में शामिल लोगों ने जीवन में तनाव को प्राकृतिक थेरेपी से कम करने और अपने आसपास का वातावरण सकारात्मक रखने का भी संकल्प लिया। 

ट्रैफिक पुलिसकर्मी ने बारात रोकी, तो हंस कर समझाते रहे
बारात बैंड-बाजे के साथ मुख्यमंत्री निवास वॉकर स्ट्रीट रामगिरी रोड से गुजर रही थी। तभी महिला ट्रैफिक पुलिस ने बारातियों को  साइलेंट जोन में जाने से रोका, लेकिन बाराती आगे बढ़ने लगे। इस बीच महिला  पुलिसकर्मी ने अपने सहायक को बुलाया। सहायक के मौके पर पहुंचते ही बाराती दोनों पुलिसकर्मियों से बहस की जगह हंस कर समझाते रहे, जिसके बाद विवाद के हालात पैदा हो गए। इसके बाद सदर थाने को ट्रैफिक पुलिसकर्मियों ने सूचना दी। सूचना मिलने पर थाने के पीआई मौके पर पहुंचे और सभी को समझा-बुझाकर विवाद को खत्म किया।

जब बारात रामगिरी होते हुए जापानी गार्डन लौट रही थी, इसी बीच गधा (जैक) भड़क गया और बारात छोड़ कर भागने लगा। इससे बाराती पीछे दौड़े और किसी तरह उसे काबू में किया गया, जबकि गधी (जैनी) शांत रूप से खड़ी रही।


 


 

Created On :   6 May 2019 7:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story