comScore

डोभाल ने की अमेरिकी समकक्ष से बात, दिखाए पाक के F-16 इस्तेमाल करने के सबूत

March 06th, 2019 20:02 IST

हाईलाइट

  • NSA अजीत डोभाल ने अपने अमेरिकी समकक्ष जॉन बोल्टन से क्षेत्र की सुरक्षा स्थिति पर मंगलवार को बातचीत की।
  • भारत ने अमेरिका को वो सबूत भी दिए जो बताते हैं कि पाकिस्तान ने F-16 लड़ाकू विमान का उपयोग किया था।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। NSA अजीत डोभाल ने अपने अमेरिकी समकक्ष जॉन बोल्टन से पुलवामा हमले और एयर स्ट्राइक के बाद क्षेत्र की सुरक्षा स्थिति पर मंगलवार को बातचीत की। भारत ने अमेरिका को वो सबूत भी दिए जो बताते हैं कि पाकिस्तान ने भारत में सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने के लिए F-16 लड़ाकू विमान का उपयोग किया था।

इस मुलाकात के बाद बोल्टन ने कहा, 'मैंने अजीत डोभाल से कहा कि हम आत्मरक्षा के भारत के अधिकार का समर्थन करते हैं।' उन्होंने कहा, 'मैंने आज सुबह सहित दो बार उनसे बात की है और आतंकवादी हमले पर अमेरिका की संवेदना व्यक्त की है।' यूएस एनएसए ने कहा, 'हम इस मामले को लेकर पाकिस्तान के साथ होने वाली चर्चाओं में बने हुए हैं।'

इससे पहले यूएस दूतावास के प्रवक्ता ने कहा था कि हमें इस बारे में जानकारी है, लेकिन हम अभी इसकी और ज्यादा जानकारी जुटा रहे हैं। उन्होंने कहा था 'हमने F-16 के गलत उपयोग के आरोपों को बहुत गंभीरता से लिया है।' भारत के एयर मार्शल आरजीके कपूर ने एक मीडिया ब्रीफिंग में एमरैम मिसाइल के वो टुकड़े दिखाए थे जिसे भारत के राजौरी से रिकवर किया गया था।

बता दें कि पाकिस्तान के पास F-16 ही ऐसा लड़ाकू विमान है जिसमें एमरैम मिसाइल का उपयोग किया जा सकता है। यहीं वजह है कि भारत दावे के साथ मिशन में F-16 के उपयोग करने की बात कह रहा है।

गौरतलब है कि 14 फरवरी को पुलवामा में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने सीआरपीएफ के काफिले को निशाना बनाया था जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले के बाद भारत ने जवाबी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान में घुसकर एयर स्ट्राइक की थी और जैश के ठिकानों को नष्ट कर दिया था। इस कार्रवाई से पाक बौखला गया था और उसने भारतीय सीमा में घुसकर सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की थी।

पाकिस्तान की इस कोशिश को नाकाम करते हुए भारत का मिग-21 विमान क्रैश हो गया था हालांकि मिग-21 के पायलट ने इससे पहले पाकिस्तान के F-16 को ढेर कर दिया था। इस संघर्ष के दौरान भारतीय पायलट ने खुद को प्लेन से इजेक्ट कर लिया था और उन्होंने पेराशूट से पीओके में लैंड किया था।

कमेंट करें
t0Var