19 साल के कौशलेंद्र सिंह की Voter ID में पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे कलाम की फोटो, जांच शुरु

19 साल के कौशलेंद्र सिंह की Voter ID में पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे कलाम की फोटो, जांच शुरु
19 साल के कौशलेंद्र सिंह की Voter ID में पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे कलाम की फोटो, जांच शुरु

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। मतदाता परिचय पत्र (Voter ID) की ऑनलाइन निगरानी रखने वालों ने ऐन वक्त पर ऐसी बडी गुश्ताखी को पकडा है जो नजर में न आने पर न केवल बडा मजाक साबित होती बल्कि देश की एक महानतम हस्ती के सम्मान को भी चोटिल करती। दरअसल, जबलपुर की बरगी विधानसभा क्षेत्र में एक Voter ID तैयार होने जा रहा था जिसमें वोटर का नाम-पता और बाकी सब जानकारियां तो सही दी गई थीं, लेकिन फोटो देश के मिसाईल मैन कहे जाने वाले भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की लगाई गई थी।

गड़बड़ी तब पकड़ में आई जब ऑनलाईन आवेदनों की ई-आरओ नेट के माध्यम से जांच-पड़ताल की जा रही थी। इसी बीच अधिकारियों ने जब एक आवेदन में डॉ कलाम की फोटो लगी हुई देखी तो वे अचरज में पड़ गए। बरगी विधानसभा के ग्राम पिपरिया में रहने वाले 19 वर्षीय कौशलेन्द्र सिंह ने वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने और Voter ID कार्ड बनाने का आवेदन दिया था। आवेदक ने सभी पूछी गई आवश्यक जानकारियों का तो सही-सही उल्लेख कर दिया, बस फोटो में अपनी फोटो की बजाय डॉ कलाम की तस्वीर अपलोड कर दी। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि आवेदक ने गलती डॉ कलाम की फोटो अपलोड कर दी या फिर जानबूझकर उसने यह कृत्य किया है।

पहले गंभीरता से नहीं लिया, नोटिस जारी तो हुआ पेश
मामले की छानबीन की गई और आवेदन देने वालों को पहले बूथ लेवल अधिकारी ने फोन कर तफ्तीश की। आवेदक द्वारा संतुष्ट जवाब नहीं मिलने के बाद मामले में संज्ञान लेते हुए जिला उप निर्वाचन अधिकारी व एसडीएम नम: शिवाय अरजरिया ने एआरओ व तहसीलदार अनूप श्रीवास्तव को मामले की जांच करने के निर्देश दिए। तहसीलदार ने नोटिस जारी कर आवेदक को पेश होने को कहा। एआरओ के समक्ष पेश होने के बाद जब आवेदन करने वाले पूछताछ की गई तो वह कई सवालों के सही जवाब नहीं दे सका। तसहीलदार ने बताया कि फिलहाल मामले की जांच की जा रही है।

Created On :   20 Sep 2018 8:14 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story