ड्रोन मामले पर भारत-चीन में बढ़ा तनाव, ग्लोबल टाइम्स ने लिखा- माफी मांगे भारत

drone issue tension raise between india-china
ड्रोन मामले पर भारत-चीन में बढ़ा तनाव, ग्लोबल टाइम्स ने लिखा- माफी मांगे भारत
ड्रोन मामले पर भारत-चीन में बढ़ा तनाव, ग्लोबल टाइम्स ने लिखा- माफी मांगे भारत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय ड्रोन के चीनी सीमा में घुसने के मामले में चीन का रवैया तल्ख होता जा रहा है। इसका अंदाजा चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के संपादकीय से लगाया जा सकता है। चीन सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स में लिखा गया है कि भारत को इस हरकत के लिए माफी मांगनी चाहिए। साथ ही इसमें चेतावनी भरे लफ्जों में लिखा गया है कि भारतीय सेना ने अगर गलत इरादे से चीनी सीमा में इस ड्रोन को भेजा है तो उसे परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहना चाहिए।

गौरतलब है कि हाल ही में एक भारतीय ड्रोन चीनी सीमा में घुसकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। चीनी सेना के पश्‍चि‍मी कमान के कांबेट ब्‍यूरो के उपप्रमुख झांग शुइली ने इस घटना को चीनी संप्रभुता का उल्लंघन बताया था। उन्होंने कहा था, "चीन इससे बेहद असंतुष्‍ट है और इसका वि‍रोध करता है।" भारतीय रक्षा मंत्रालय ने इस घटना की वजह ड्रोन में आई तकनीकी खामी बताई है। चीन द्वारा भारतीय ड्रोन के चीनी हवाई क्षेत्र में घुसने की शिकायत के बाद भारतीय रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा था कि सिक्किम सेक्टर में एक भारतीय ड्रोन रेगुलर ट्रेनिंग मिशन पर था। इसका अचानक संपर्क टूट गया और तकनीकी खराबी की वजह से यह चीनी सीमा में घुस गया था।

इस घटना के सामने आने के दो दिन बाद शनिवार को ग्लोबल टाइम्स में लिखा गया कि भारत को घुसपैठ को गलत बताते हुए अपने रवैये में सुधार करने की जरूरत है। इसमें लिखा गया है, "भारत ने अब तक माफी के संकेत नहीं दिए हैं। इस मसले पर भारत को चीन से माफी मांगते हुए वादा करना चाहिए कि भविष्य में ऐसी घटना दोबारा नहीं होगी।" लेख में यह भी लिखा गया है कि चीन इस पूरे मामले की जांच करेगा और सच्चाई का पता लगाएगा। अगर जांच में भारत के गलत इरादे सामने आते हैं तो परिणाम ड्रोन खोने से बहुत बड़ा हो सकता है।"

Created On :   9 Dec 2017 4:31 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story