ड्रोन कैमरे बताएंगे कहां हुआ विद्युत लाइन में फाल्ट, करेंगे सब स्टेशनों की निगरानी

Drone will surveillance and captures fault in electricity line
ड्रोन कैमरे बताएंगे कहां हुआ विद्युत लाइन में फाल्ट, करेंगे सब स्टेशनों की निगरानी
ड्रोन कैमरे बताएंगे कहां हुआ विद्युत लाइन में फाल्ट, करेंगे सब स्टेशनों की निगरानी

डिजिटल डेस्क, सतना। सतना तथा आस पास के क्षेत्र में ड्रोन कैमरे बताएंगे कि कहां हुआ विद्युत लाइन में फाल्ट, जिसे देखकर तत्काल ही इसे दूर कर दिया जाएगा और उपभोक्ताओं को बिजली की किल्लत से निजात मिल जाएगी। पूर्वी क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी जल्दी ही जिला मुख्यालय में संचालित अपने 33/11 केवी सब स्टेशनों की निगरानी ड्रोन कैमरों से कराएगी। ये हाईटेक कैमरे अकेले सब स्टेशन ही नहीं विद्युत लाइनों की छेड़ और गतिरोध पर भी नजर रखेंगे।

सूत्रों के मुताबिक कंपनी के एमडी नंदकुमारम ने इस आशय की कार्ययोजना को अंतिम मंजूरी दे दी है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत जबलपुर महानगर में इस हाईटेक सिस्टम की कामयाबी के बाद अब संभागीय मुख्यालय रीवा और जिला मुख्यालय सतना में ड्रोन कैमरों का उपयोग किया जाएगा।  

पलक झपकते ही पकड़ में आ जाएगा फाल्ट
विद्युत कंपनी में ड्रोन कैमरों के इस्तेमाल किए जाने के फायदे ही फायदे हैं। बताया गया है कि इसकी मदद से पलक झपकते ही लाइन के फाल्ट पकड़ में आ जाएंगे। इससे न केवल श्रम कम लगेगा बल्कि समय की भी भारी बचत होगी। जल्द से जल्द विद्युत आपूर्ति में आए गतिरोध का समाधान संभव हो जाएगा। अभी खराब मौसम और खासकर रात में लाइन स्टाफ के लिए फाल्ट ढूंढ पाना संभव नहीं होता है। जोखिम भी बहुत होता है। साफ है कि आम उपभोक्ता को भी बिजली कटौती से बड़ी राहत मिलेगी।  

जिला मुख्यालय से शुरुआत
कंपनी से जुड़े जानकार सूत्रों ने बताया कि सब स्टेशनों समेत बिजली लाइनों की ड्रोन कैमरों से निगरानी के काम की शुरुआत सबसे पहले जिला मुख्यालय के सब स्टेशनों से की जाएगी। जिला मुख्यालय में मौजूदा समय में पूर्वी क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के 33/ 11 केवी के 10 सब स्टेशन संचालित हैं। उल्लेखनीय हैं बारिश और ठंड के मौसम में हवा में नमी बढ़ जाने से जहां हाईटेंशन लाइनों के इंशुलेटर और डिस्क पंचर हो जाते हैं, वहीं गर्मी के दिनों में प्राय: लोड बढ़ने से फाल्ट की घटनाएं बढ़ जाती हैं।

 

 

Created On :   15 Jan 2019 8:21 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story