IPL 2018 में होगा डीआरएस का प्रयोग, BCCI से मिली हरी झंडी 

IPL 2018 में होगा डीआरएस का प्रयोग, BCCI से मिली हरी झंडी 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन की शुरुआत अगले महीने से हो रही है। IPL 2018 में इस बार बहुत कुछ बदला हुआ नजर आने वाला है। दरअसल इस बार आईपीएल में  डिसीजन रिव्यू सिस्टम (डीआरएस) का प्रयोग किया जाएगा। आईपीएल के चेयरमैन राजीव शुक्ला ने इस बात की जानकारी दी है। इस तकनीक को लागू करने के बाद अगर टीम, अंपायर के किसी फैसले को चैलेंज करती है तो टीवी रिप्ले सिस्टम से इसकी पुष्टि की जाएगी। 

 

जानिए क्या होता है डीआरएस ?

यह तीन तकनीकों का कलेक्शन है। इससे थर्ड अंपायर तय करता है कि बल्लेबाज आउट है या नहीं।

डीआरएस में हॉक-आई एक वर्चुअल बॉल ट्रैकिंग तकनीक है। इसका प्रयोग एलबीडब्ल्यू के केस में होता है। इसके जरिए ये तय किया जाता है कि गेंद पैड से लगने के बाद विकेट में लगेगी या नहीं? 

डीआरएस में हॉट-स्पॉट वह तकनीक है जिसमें बल्लेबाज की तस्वीर काली हो जाती है और गेंद के टकराने वाला हिस्सा सफेद। 

स्निकोमीटर में माइक्रोफोन के जरिए पता किया जाता है कि बॉल बल्ले से टकराई है या नहीं?

इसके बाद भी यदि थर्ड अंपायर संतुष्ट नहीं है तो वह मैदानी अंपायर के फैसले पर मुहर लगाता है।

कब से शुरू हुआ डीआरएस

डीआरएस को पहले अंपायर डिसीजन रिव्यू सिस्टम यानी यूडीआरएस कहा जाता था। 2008 में पहली बार डीआरएस को पेश किया गया था। इस तकनीक का सबसे पहले भारत - श्री लंका के बीच हुए मैच में प्रयोग किया गया था। इसके बाद ICC ने 24 नवंबर 2009 को इसकी आधिकारिक शुरुआत की। इसके बाद न्यूजीलैंड और पाकिस्तान टेस्ट मैच इसकी शुरुआत कर दी गई।

डीआरएस लागू करने वाली दुनिया की दूसरी क्रिकेट लीग होगी IPL

वर्ल्ड क्रिकेट में देखा जाए तो इन दिनों क्रिकेट के कई लीग चल रहे हैं। पाकिस्तान में भी पीएसएल का आयोजन किया जाता है। जिसमें डीआरएस सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है। और अब आईपीएल दुनिया की दूसरी क्रिकेट लीग है जो डीआरएस का इस्तेमाल करने जा रही है।

पहले DRS के खिलाफ था BCCI 

आईपीएल में डीआरएस का इस्तेमाल करना एक तरह से चौकाने वाला फैसला भी है। क्योंकि इससे पहले BCCI ही डीआरएस को लागू करने के खिलाफ था। 2016 में इंग्लैंड टीम के भारत दौरे के दौरान BCCI ने डीआरएस को टीम इंडिया के मुकाबलों में लागू करने के लिए हरी झंडी दी थी। इस दौरान बोर्ड ने कहा था कि ये तकनीकी तौर पर फुलप्रूफ नहीं है। 

मीटिंग के बाद लिया गया फैसला

आईपीएल 2018 में डीआरएस के इस्तेमाल को लेकर तीन महीने पहले विशाखापट्टनम में एक बैठक हुई थी। जहां 10 घरेलू अंपायरों के लिए डीआरएस की वर्कशॉप भी आयोजित करवाई गई थी। वर्कशॉप में वो सभी अंपायर शामिल थे जो सीजन-11 में अंपायरिंग करते मैदान पर दिखेंगे। 

IPL के इतिहास में पहली बार कप्तान ओपनिंग सेरेमनी में नहीं होंगे शामिल

डीआरएस टी-20 इंटरनेशनल मैचों में पहले से ही लागू है लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा। वहीं आईपीएल के ओपनिंग सेरेमनी में सभी टीमों के कप्तान भी शामिल नहीं होंगे। महेंद्र सिंह धोनी (चेन्नई सुपरकिंग्स) और रोहित शर्मा (मुबंई इंडियंस) ही दिखेंगे। हालांकि इससे पहले स्पिरिट ऑफ क्रिकेट की शपथ लेने के लिए ओपनिंग सेरेमनी में सभी कप्तान साथ होते थे। 

ओपनिंग सेरेमनी में नहीं दिखेंगे ये 6 कप्तान

इस बार आईपीएल सीजन 11 की ओपनिंग सेरेमनी में 6 कप्तान नहीं नजर आएंगे। ओपनिंग सेरेमनी के अगले दिन दो मैच होने के कारण BCCI ने इन कप्तानों को फंक्शन में नहीं बुलाने का फैसला किया है। 

ओपनिंग सेरेमनी के बाद पहला मैच मोहाली में पंजाब और दिल्ली के बीच खेला जाएगा और दूसरा मैच बेंगलुरु और कोलकाता के बीच ईडन गार्डन में होगा। 

BCCI का कहना है कि, इस बार ओपनिंग सेरेमनी के दिन ही पहला मैच होगा। दूसरे दिन दो मैच होने के कारण चार कप्तानों को मुंबई से मोहाली और कोलकाता पहुंचने में दिक्कत हो सकती है।

इन टीमों के कप्तान नहीं होंगे शामिल

विराट कोहली  - रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू 
गौतम गंभीर    - दिल्ली डेयरडेविल्स 
डेविड वॉर्नर    - सनराइजर्स हैदराबाद 
स्टीव स्मिथ      - राजस्थान रॉयल्स 
आर. अश्विन    - किंग्स इलेवन पंजाब 
दिनेश कार्तिक - कोलकाता नाइटराइजर्स 

BCCI ने क्या कहा ?

BCCI के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने कहा कि आईपीएल के अधिकारियों को शेड्यूल बनाते समय होमवर्क करना चाहिए था। वे रविचंद्रन अश्विन और गौतम गंभीर को उनके मैच के एक दिन पहले बुला रहे हैं। मोहाली में 8 अप्रैल को दिल्ली-पंजाब के बीच मैच है। अगर 7 को गौतम गंभीर और अश्विन ओपनिंग सेरेमनी में जाते हैं  तो वे रात में 9 बजे ही मुंबई से दिल्ली के लिए रवाना हो सकेंगे, क्योंकि उस वक्त मुंबई से चंड़ीगढ़ के लिए कोई फ्लाइट नहीं है।

7 अप्रैल को आईपीएल का आगाज, 27 मई को फाइनल

आईपीएल के सीजन 11 में टोटल 60 मैच खेले जाएंगे। 7 अप्रैल को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस  के बीच पहला मुकाबला होगा।  आईपीएल का यहीं 27 मई को होगा। चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स दो साल के बैन के बाद मैदान पर उतरेगी। गौरतलब है कि मुंबई इंडियंस तीन बार चैंपियन बन चुकी है, जबकि चेन्नई-कोलकाता दो-दो बार आईपीएल चैंपियन बनी।

Created On :   22 March 2018 3:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story