comScore

आरटीई ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया : खामियां नहीं छोड़ रहीं अभिभावकों का पीछा

March 10th, 2019 17:40 IST
आरटीई ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया : खामियां नहीं छोड़ रहीं अभिभावकों का पीछा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। आरटीई ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होकर पांच दिन का समय बीत गया। पहले दिन से ही वेबसाइट नहीं खुलने से पालक आवेदन भरने के लिए परेशान रहे। देर रात जैसे-तैसे वेबसाइट खुल गई, लेकिन घर आवेदन भरने के बाद कंफर्मेशन एसएमएस नहीं मिल रहे हैं। आए दिन एक के बाद एक नई-नई समस्या सामने आने से पालकों की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही है।

पालकों को हो रही निराशा

पालकों की शिकायत है कि वेबवाइट की गति धीमी है। एक आवेदन भरने के लिए घंटों समय बर्बाद हो रहा है। इसमें भी अनेक खामियां हैं। सबसे बड़ी समस्या घर से स्कूल के अंतर की है। नियम के अनुसार घर से 3 किलोमीटर के दायरे में आने वाले स्कूल में प्रवेश का विद्यार्थी का अधिकार है। आलम यह है कि आवेदन भरते समय गूगल मैप सही काम नहीं करने से 3 किलोमीटर से अधिक अंतर का विकल्प आ रहा है। मजबूरी में पालकों को वही विकल्प चुनना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में यदि चयन हो भी जाता है, तो स्कूल से घर का अंतर 3 किलोमीटर से अधिक रहने पर प्रवेश नकारा जा सकता है। अंतर की शर्त का हवाला देकर स्कूलों को प्रवेश नकारने का बहाना चलकर आने से अपने पालकों की चिंता बढ़ गई है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए चलाई जा रही आरटीई प्रवेश प्रक्रिया में खामियों के चलते पालकों की निराशा हो रही है।    


सिस्टम अपडेट नहीं

चेयरमैन आरटीई एक्शन कमेटी  शाहिद शरीफ के मुताबिक  आरटीई ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में अनेक खामियां हैं। नियम के अनुसार 3 किलोमीटर के दायरे की स्कूलों के विकल्प नहीं मिल रहे हैं। आवेदन भरने के बाद कंफर्मेशन एसएमएस का कोई अता-पता नहीं है। प्रशासन की लापरवाही से पालक परेशान हो रहे हैं। ऑनलाइन आवेदन प्रणाली का सिस्टम अपडेट नहीं है। इस सिस्टम में पांच खामियां हैं, जिसके संबंध में उपसचिव सुवर्णा खरात और शिक्षणाधिकारी से शिकायत की गई है। इन खामियों में सुधार के बाद ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करने की मांग की गई है।
 

कमेंट करें
6fCVJ