दिल्ली यूनिवर्सिटी में छात्र संघ चुनाव शुरू, 23 उम्मीदवारों के लिए डेढ़ लाख से ज्यादा छात्र करेंगे मतदान

DUSU election 2018: Delhi University Students Union polls will today
दिल्ली यूनिवर्सिटी में छात्र संघ चुनाव शुरू, 23 उम्मीदवारों के लिए डेढ़ लाख से ज्यादा छात्र करेंगे मतदान
दिल्ली यूनिवर्सिटी में छात्र संघ चुनाव शुरू, 23 उम्मीदवारों के लिए डेढ़ लाख से ज्यादा छात्र करेंगे मतदान
हाईलाइट
  • 13 सिंतबर को आएंगे परिणाम
  • 23 उम्मीदवारों के लिए डेढ़ लाख से ज्यादा छात्र करेंगे मतदान
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी में छात्र संघ के चुनाव की प्रक्रिया शुरू

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। आज दिल्ली यूनिवर्सिटी में छात्र संघ के चुनाव कराए जा रहे हैं। चुनावों के लिए सभी कॉलेजों में सुबह साढ़े आठ बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जो कि दोपहर एक बजे तक चलेगी। इवनिंग कॉलेजों में दोपहर तीन बजे तक मतदान किए जा सकेंगे। इन चुनावों के लिए कुल 23 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व सहसचिव पद के लिए 5 प्रत्याशी और सचिव पद के लिए सबसे ज्यादा 8 प्रत्याशी मैदान में हैं।

यूनिवर्सिटी चुनावों को जीतने के लिए जहां एक तरफ छात्र संगठन वोटरों को बूथ तक पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं तो यूनिवर्सिटी प्रशासन भी शांतिपूर्ण तरीके से चुनावों को संपन्न करने में जुटा हुआ है। इसके लिए 12 कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। जहां से चुनावों की प्रक्रिया पर पूरी तरह से निगरानी रखी जा रही है। चुनाव से ठीक एक दिन पहले मंगलवार को चुनाव आयोग और वरिष्ठ अधिकारियों की पुलिस के साथ बैठक हुई थी। जिसमें चुनावी रूपरेखा तय की गई।

 

बिना आईडी कार्ड के भी कर सकेंगे मतदान
ज्यादातर चुनावों में बिना आईडी कार्ड के छात्रों को मतदान करने का अधिकार नहीं होता है, लेकिन इस बार के चुनावों में हर छात्र मतदान की प्रक्रिया में हिस्सा ले सके, इसके लिए तैयारी पूरी की गई है। जिन छात्रों के पास कॉलेज या विभाग का आई कार्ड नहीं है वह भी इन चुनावों में हिस्सा ले सकेंगे। चुनावों में हिस्सा लेने वाले छात्रों को एडमिशन के दौरान दी गई रसीद दिखानी होगी।

 

डेढ़ लाख से ज्यादा छात्र करेंगे मतदान
दिल्ली यूनिवर्सिटी के इस बार के छात्र संघ चुनाव काफी खास हैं। इस बार के चुनावों में लगभग डेढ़ लाख से ज्यादा छात्र मतदाता के रूप हिस्सा लेने वाले हैं। इन मतदाताओं को सही तरीके से चुनावों का हिस्सा बनाया जा सके, इसके लिए 760 ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। ये सभी मतदान 23 उम्मीदवारों के लिए मतदान  करेंगे। चुनाव परिणाम की घोषणा 13 सितंबर को की जाएगी।

 

 

Created On :   12 Sep 2018 4:13 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story