comScore
Dainik Bhaskar Hindi

खाली पानी की बोतल मशीन में डालो, कमाओ पैसे नागपुर स्टेशन पर लगी दो मशीन

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 14th, 2018 16:21 IST

4.2k
0
0
खाली पानी की बोतल मशीन में डालो, कमाओ पैसे नागपुर स्टेशन पर लगी दो मशीन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। अगर आप स्टेशन पर जाते है, और आपके पास रखी पानी की बोतल खाली हो जाती है। तो इसे फेंकिए मत, बल्कि इसे मशीन में डाल दीजिए। इससे आपके अकाउंट में पैसे जमा हो जाएंगे। नागपुर रेलवे स्टेशन पर ऐसी दो मशीनें लगाई गई है। जिसमें खाली बोतल डालकर यात्री प्रति बोतल 2 रुपए कमा रहे हैं। हालांकि इसके लिए आपका पेटीएम होना जरूरी है। पर्यावरण समतोल बनाने के उद्देश्य से गणेशोत्सव के शुभ अवसर पर मध्य रेलवे के डीआरएम ने इसका उद्घाटन भी किया है।

नागपुर स्टेशन पर बड़ी संख्या में यात्रियों की उपस्थिति रहती है। खान-पान व्यवस्था के लिए यहां निजी रेस्त्रां से लेकर निजी स्टॉल लगे हैं। यात्री पानी की बोतलें ज्यादातर खरीदी करते हैं। लेकिन पानी खत्म होने के बाद यात्री इसे कैरी नहीं कर सकते हैं। परिणामस्वरूप यह बोतलें परिसर में ही पड़ी रहती है। जिससे कचरा और गंदगी निर्माण होती है। कई बार यह बोतलें परिसर की नालियों आदि में गिरकर उन्हें चोक भी करा देती है। परिसर में कई कचरे के डिब्बे भी रखे गए हैं, लेकिन इन डिब्बों का जल्दी भरने का मुख्य कारण खाली पानी की बोतलें ही है। ऐसे में अब स्टेशनों पर ऐसी मशीन लगाई जा रही है। जिसमें पानी की खाली बोतल यात्री को डाल देनी है।

मशीन ऑटोमेटिक बोतल को निगलकर बहुत कम मात्रा में इसका मटेरियल बना देगी। यही नहीं बदले में मशीन पर लगे आंकड़ों पर आपको अपना मोबाइल नंबर टाइप करना है, जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड पेटीएम अकाउंट में प्रति बोतल 2 रुपए जमा होंगे। वर्तमान स्थिति में स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 1 व प्लेटफार्म नंबर 2 पर यह मशीन लगाई गई है। जल्दी परिसर में और भी मशीनें लगने वाली है। उल्लेखनीय है कि नागपुर रेलवे स्टेशन पर बोतलों को क्रश करने वाली मशीन लगने के बाद लोगों में इसे देखने की काफी उत्सुकता नजर आई। कुछ लोग मशीन को देखने के लिए मशीन के पास ठिठकते नजर आ रहे हैँ।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

ई-पेपर