रोजाना एक टमाटर का सेवन आपको रखेगा कैंसर से दूर

eat regularly tomato because,A tomato in a day Keeps Cancer Away
रोजाना एक टमाटर का सेवन आपको रखेगा कैंसर से दूर
रोजाना एक टमाटर का सेवन आपको रखेगा कैंसर से दूर

डिजिटल डेस्क,भोपाल। "An apple in a day keeps doctor away" ये अंग्रेजी की कहावत तो आपने सुनी ही होगी। लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे कि सेब के अलावा एक सब्जी ऐसी है जो आपको एक गंभीर बिमारी "कैंसर" से दूर रख सकती है। आमतौर पर वो सब्जी हर रोज ही किसी ना किसी रूप में खाई जाती होगी, लेकिन आप नहीं जानते होंगे कि उससे इतनी बड़ बीमारी दूर रह सकती है, तो आइए आपको बताते हैं कि वो कौन सी सब्जी है जो आपको कैंसर से दूर रखती है।

इस वक्त टमाटर बाजार में भले ही 80 से 100 रुपए किलो बिक रहा हो लेकिन टमाटर के कई फायदे हैं। हाल ही में एक रिसर्च में पता चला है कि टमाटर, कैंसर को रोकने में भी मददगार है। रिसर्च में ये भी सामने आया हे कि अगर एक हफ्ते में कम से कम 10 टमाटर खाए जाएं तो कैंसर होने की संभावना 45% तक कम हो जाती है।

ट्यूमर को कम करेः पुरुषों के लिए रोज टमाटर खाना काफी लाभकारी है, क्योंकि टमाटर में ऐसे पौष्टिक तत्वों की भरमार होती है जो प्रोस्टेट कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मददगार होते हैं। इसके अलावा टमाटर में कैरोटिनॉयड नाम का तत्व पाया जाता है जो ट्यूमर को कम करने में मदद करता है।

कैंसर से लड़ने में मददगारः टमाटर में मौजूद लाइकोपीन नाम का रसायन कैंसर से लड़ने की योग्यता रखता है। टमाटर को नियमित रूप से सलाद में इस्तेमाल कर पेट के कैंसर के खतरे को 60 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

कैंसर कोशिकाओं को करता है नष्टः शोधकर्ताओं का कहना है कि वैसे तो सभी लाल फलों में लाइकोपीन रसायन पाया जाता है लेकिन टमाटर में इसकी मात्रा दूसरे फल या सब्जियों के मुकाबले ज्यादा होती है। इसकी वजह से शरीर में स्वस्थ की खून की आपूर्ति संभव हो पाती है। यह कैंसर कोशिकाओं को तितर-बितर करने में माहिर है।

हड्डी के कैंसर में भी लाभकारीः टमाटर में आइकोपीन और बीटा कैरोटिन भी काफी मात्रा में पाया जाता है। बीटा कैरोटिन की खासियत यह है कि यह शरीर में जाकर विटमिन ए में बदल जाता है जो हड्डियों के कैंसर की समस्या में काफी लाभकारी है।

फ्राई करने के बाद बने रहते है पोषक तत्व
आपको जानकर हैरानी होगी कि एक तरफ जहां दूसरे खाद्य पदार्थों को जब हम फ्राई करते हैं तो उनके पोषक तत्व कम या समाप्त हो जाते हैं जबकि टमाटर के साथ ऐसा नहीं होता। टमाटार के पोषक तत्व उसे फ्राई करने और पकाने के बाद भी वैसे के वैसे ही बने ही रहते हैं।

Created On :   2 Sep 2017 8:27 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story