सर्दियों मेंअखरोट खाने के होते है ये फायदे

सर्दियों मेंअखरोट खाने के होते है ये फायदे

डिजिटल डेस्क। सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है। ठंड के मौसम में अक्सर अखरोट खाने की सलाह दी जाती है। दरअसल, अखरोट की तासीर गर्म होती है, जिस कारण इसके सेवन से सर्दी से होने वाली बीमारियों से बचाव होता है। वैसे तो सभी ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन हम आपको इंसानी दिमाग की तरह दिखने वाले अखरोट के बारे में बता रहे हैं। अखरोट सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं।

 

अखरोट में ओमेगा

3 फैटी एसिड भी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन-ई, वियामिन बी-6, फोलेट और थियामिन भी मौजूद होता है, जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। आइए जानें अखरोट से होने वाले फायदों के बारे में।


कैंसर से सुरक्षित रखता है

कई स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइटोस्टेरॉल और कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो ट्यूमर को बढ़ने से तो रोकते ही हैं साथ ही ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं। 


दिल के लिए फायदेमंद

अखरोट शरीर में कोलेसट्रोल के स्तर को कम करता है। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले अमिनो एसिड और ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर की सूजन को कम करने में मददगार साबित होते हैं।

 

वजन कम करें

अखरोट खाने से ज्यादा भूख का एहसास नहीं होता है और ज्यादा न खाने की वजह से वजन नियंत्रण में रहता है। 

 

डायबिटीज को कंट्रोल में रखे

  • अखरोट के सेवन से ब्लड शुगर का स्तर कंट्रोल में रहता है।साथ ही इसको खाने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा भी कम होता है।
  • प्रेग्नेंसी के दौरान अखरोट खाने से गर्भ में पल रहे बच्चे के दिमाग का विकास अच्छी तरह से होता है और बच्चा इंटेलिजेंट बनता है। 
  • अखरोट बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद बायोटिन झड़ते बालों की समस्या को कम करता है। बालों में चमक पैदा कर इन्हें मजबूत बनाता है।
  • आप अगर लंबे समय तक जवान रहना चाहते हैं तो आज से ही अखरोट खाना शुरू कर दें। अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स गुण बुढ़ापे को रोकते हैं। इसके सेवन से कम उम्र में मौत का खतरा भी कम होता है।


याददाश्त तेज करे

अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। अखरोट के सेवन से नर्वस सिस्टम ठीक तरह से काम करता है साथ ही याददाश्त को भी तेज करता है।

 

हड्डियों को मजबूत करें

अखरोट के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। अगर आपकी हड्डियों में दर्द रहता है या हड्डियां कमजोर हो गईं हैं तो अखरोट को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 


इम्युनिटी को मजबूत करे

अखरोट इम्युनिटी पावर को मजबूत करने में बेहद कारगर साबित होता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर का कई तरह की बीमारियों से बचाव करने में फायदेमंद साबित होते हैं।
 

Created On :   11 Nov 2018 7:15 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story