comScore

MP में EVM से जुड़ी शिकायतों पर सख्त कार्रवाई कर रहा है चुनाव आयोग : सूत्र

December 07th, 2018 00:21 IST
MP में EVM से जुड़ी शिकायतों पर सख्त कार्रवाई कर रहा है चुनाव आयोग : सूत्र

हाईलाइट

  • मध्य प्रदेश में 28 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हुई थी।
  • वोटिंग के बाद कई जगहों पर EVM से जुड़ी गड़बड़ियों को लेकर कांग्रेस ने चुनाव आयोग में शिकायत की है।
  • सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि चुनाव आयोग अब अफसरों पर बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में है।

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश में 28 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हुई थी। वोटिंग के बाद कई जगहों पर EVM से जुड़ी गड़बड़ियों को लेकर कांग्रेस ने चुनाव आयोग में शिकायत की है। कांग्रेस की मांग है कि जिन जिलों में ईवीएम या स्ट्रॉन्ग रूमों के बारे में शिकायतें आई हैं उनके कलेक्टरों से जवाब तलब किया जाए और उन पर उचित कार्रवाई की जाए। ऐसे में अब सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि चुनाव आयोग अफसरों पर बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में है।

चुनाव आयोग के सूत्रों की मानें तो शाजापुर जिले की शुजालपुर तहसील में EVM गड़बड़ी की कांग्रेस की शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने 4 चुनाव अधिकारियों के खिलाफ बड़ा जुर्माना लगाने की कार्रवाई की जा रही है। शुजालपुर में अधिकारियों के पास से EVM/VVPAT मशीन मिली थी, जिनका वोटिंग के दौरान उपयोग नहीं किया गया था।

सतना से जुड़ी शिकायत को लेकर चुनाव आयोग के सूत्र ने कहा कि 7 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए बनाए गए स्ट्रॉन्ग रूम के इनर टायर में CAPF की सिक्योरिटी है। सेकंड टायर में SAF सिक्योरिटी है। जबकि बाहर की सिक्योरिटी जिला पुलिस के हाथ में है। सुरक्षा की निगरानी के लिए परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

भोपाल से जुड़ी शिकायत पर चुनाव आयोग के सूत्र ने कहा कि स्ट्रॉन्ग रूम के गेट की निगरानी के लिए CCTV कैमरे लगाए गए हैं। 29 नवंबर से 30 नवंबर सुबह 8 बजकर 19 मिनट तक ये कैमरे चालू थे, लेकिन पावर कट के बाद ये 9 बजकर 35 मिनट तक बंद हो गए।

खंडवा से जुड़ी शिकायत पर चुनाव आयोग के सूत्र ने कहा कि छाईगांवमाखन पुलिस स्टेशन में 28 नवंबर को चुनाव के दौरान उपयोग में नहीं ली गई ईवीएम मिली थी। वहीं दो ईवीएम पंढाना के तहसील कार्यालय में मिली थी। इस मामले में 6 अधिकारियों के खिलाफ शो-कॉज नोटिस जारी किए गए हैं।

कमेंट करें
wpFos