comScore

ED ने अटैच की हाफिज सईद से पैसे लेने वाले कश्मीरी व्यापारी वटाली की संपत्ति

March 13th, 2019 09:37 IST
ED ने अटैच की हाफिज सईद से पैसे लेने वाले कश्मीरी व्यापारी वटाली की संपत्ति

हाईलाइट

  • मनी लांड्रिंग केस में की कार्रवाई
  • 1.3 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी जब्त
  • तिहाड़ जेल में बंद है वटाली

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मनी लांड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। ईडी ने हरियाणा में मौजूद कश्मीरी व्यापारी जहूर अहमद वटाली की 1.3 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की है। ईडी के मुताबिक ये संपत्ति आतंकी हाफिज सईद के पैसों से खरीदी गई है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने 2017 में वटाली को गिरफ्तार किया था, जो फिलहाल तिहाड़ जेल में है। बता दें कि हाफिज सईद 26/11 मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड है। 

इडी ने वटाली की 24 संपत्तियों की जांच की है, जिनकी कीमत 15 करोड़ रुपए से भी ज्यादा बताई जा रही है। वटाली की ज्यादातर संपत्ति हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में हैं। एनआईए के अधिकारी वटाली के घर सोमवार रात पहुंचे थे। बता दें कि एनआईए ने आतंकियों को फंड उपलब्ध कराने वाले टेरर मॉड्यूल का 2018 में भंडाफोड़ किया था, जिसके बाद 3 लोगों को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया था। पकड़े गए लोग हाफिज सईद के संगठन जमात उल दावा से संबधित बताए गए थे। 

वटाली को पैसे किसी काम के एवज में मिले थे। एजेंसी ने पहले बताया था कि वटाली को पाकिस्तानी हाई कमीशन, पाकिस्तानी आईएसआई और दुबई के हवाले से मिले थे। जानकारी के मुताबिक वटाली के सैय्यद सलाहुद्दीन और हाफिज सईद के साथ अच्छे संबंध हैं। वटाली का संबंध लश्कर औ जैश ए मोहम्मद से भी बताया जा रहा है।

 

 

 

कमेंट करें
JzLIP