PNB FRAUD: ED ने जब्त की मेहुल चोकसी की 85 करोड़ की ज्वैलरी

ED siezed Mehul Choksi Jewellery worth Rs 85 crore
PNB FRAUD: ED ने जब्त की मेहुल चोकसी की 85 करोड़ की ज्वैलरी
PNB FRAUD: ED ने जब्त की मेहुल चोकसी की 85 करोड़ की ज्वैलरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी की कंपनी गीतांजलि के 85 करोड़ रुपए की ज्वैलरी प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने जब्त की है। ED ने इस ज्वैलरी को मनी लॉन्ड्रिंग रोधक कानून के तहत जब्त किया गया है। ED की ओर से जारी बयान में कहा गया है, "मेहुल चोकसी के नियंत्रण वाले गीतांजलि ग्रुप से मनी लॉन्ड्रिंग रोधक कानून (PMLA) के तहत 85 करोड़ रुपये के 34,000 आभूषण जब्त किए हैं। ये आभूषण दुबई से खरीदे गए थे।

मेहुल चोकसी के खिलाफ चार्जशीट
बता दें कि हाल ही में CBI ने मेहुल चोकसी के खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट दायर की है। CBI अधिकारियों के मुताबिक इस चार्जशीट में चोकसी व मोदी की कंपनी में कार्यरत कर्मचारियों को भी आरोपी बनाया गया है। आरोप पत्र में जिन तीन कंपनियों का जिक्र किया गया है उसमें गीतांजलि जेम्स लिमिटेड, नक्षत्र ब्रांड लिमिटेड व जिली इंडिया लिमिटेड का समावेश है। चोकसी गीतांजलि जेम्स लिमिटेड कंपनी का प्रबंध निदेशक है। आरोप पत्र में पंजाब नेशनल बैंक की पूर्व प्रबंध निदेशक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी उषा अनंत सुब्रमण्यण के अलावा पीएनबी के पूर्व प्रबंधक गोकुलनाथ शेट्टी, बैंक के अधिकारी मनोज करत, बीबी तिवारी, यशवंत जोशी, प्रफुल्ल सावंत, एमके बक्षी, संजीव शरण, नेहा अहड़ व केवी ब्रम्हाजी राव शामिल हैं।

50 गवाहों के बयानों पर चार्जशीट आधारित
इनके अलावा कंपनी के तीन कर्मचारियों को भी आरोपी बनाया गया है। 50 गवाहों के बयानों पर ये चार्जशीट आधारित है। चार्जशीट में आपराधिक षड्यंत्र, धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम के प्रावधानों के तहत आरोप लगाए गए हैं। चार्जशीट में सीबीआई ने साफ किया है कि जांच के दौरान पता चला है कि नियमों को ताक पर रखकर बैंक अधिकारियों ने कंपनियों को लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (LOU) जारी किए गए हैं। कंपनी व बैंक अधिकारियों की मिलीभगत से बड़े पैमाने गड़बड़ी हुई है। जिससे करोड़ो रुपए के घोटाले को अंजाम दिया गया है।

क्या है पीएनबी घोटाला?
देश के बैंकिंग इतिहास के सबसे बड़े फ्रॉड में से एक पंजाब नेशनल बैंक के 12,600 करोड़ रुपये के घोटाले के खुलासे के बाद डायमंड किंग नीरव मोदी और गीतंजलि जेम्स के प्रमोटर मेहुल चौकसी के खिलाफ सीबीआई की तरफ से शिकायत के बाद एफआईआर दर्ज की गई थी। नीरव मोदी और मेहुल चौकसी इस घोटाले के मुख्य आरोपी हैं। विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी और मेहुल चौकसी का पासपोर्ट निलंबित कर दिया है और इनके विदेश के आउटलेट्स पर भी कारोबार न करने का आदेश दिया जा चुका है। 

Created On :   17 May 2018 3:43 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story