अवकाश के दौरान फीस वसूली की DEO ने शुरू कराई जांच , BEO, BRC से मांगा प्रतिवेदन

Education dept is going to check the fee received during vacation
अवकाश के दौरान फीस वसूली की DEO ने शुरू कराई जांच , BEO, BRC से मांगा प्रतिवेदन
अवकाश के दौरान फीस वसूली की DEO ने शुरू कराई जांच , BEO, BRC से मांगा प्रतिवेदन

डिजिटल डेस्क, कटनी। गर्मियों की छुट्टियों की भी फीस वसूलने वाले प्राइवेट स्कूलों पर शिक्षा विभाग ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। जिला शिक्षा अधिकारी ने विकासखंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी को अशासकीय विद्यालयों द्वारा वसूली गई फीस का ब्यौरा मांगा है। स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव, कलेक्टर, संभागायुक्क्त से इस आशय की शिकायत की गई थी कि अशासकीय विद्यालयों द्वारा ग्रीष्मकालीन अवकाश की दो माह की फीस छात्रों से वसूली गई है। जिला शिक्षा अधिकारी ने बीईओ एवं बीआरसी को पत्र क्रमांक आरटीई/ जांच/ 2018/ 1393 दिनांक 18/6/2018 जारी कर अशाकीय विद्यालयों की जांच कर प्रतिवेदन देने के निर्देश दिए हैं।

DEO ने निर्देश दिए हैं कि अशासकीय विद्यालयों द्वारा वसूली गई वार्षिक फीस का ब्यौरा स्पष्ट अभिमत के साथ प्रस्तुत करें। DEO द्वारा अवकाश के समय की फीस वसूलने की जांच से जिले के प्राइवेट स्कूलों में हड़कंप मचा है। जिले में सर्वाधिक प्राइवेट स्कूल कटनी शहर में संचालित होते है। यदि नियम विरुद्ध शुल्क वसूली प्रमाणित होती है तो संबंधित प्राइवेट स्कूलों की मान्यता संकट में पड़ सकती है।

डेढ़ से दो माह बंद रहते हैं स्कूल
भाजपा नेता करण सिंह चौहान ने अधिकारियों को प्रेषित पत्र में आरोपित किया था कि प्राइवेट विद्यालय गर्मियों में डेढ़ से दो माह बंद रहते हैं। इसके बाद भी विद्यार्थियों से स्कूल बंद होने के दिनों की फीस वसूली जाती है। शिक्षा सत्र 31 मार्च को समाप्त होता है और नया शिक्षा सत्र एक अप्रेल से शुरू कर दिया जाता है। 30 अप्रेल या 15 मई से फिर स्कूलों का संचालन बंद हो जाता है। यह स्कूल एक जुलाई से फिर से प्रारंभ होते हैं लेकिन छात्रों से मई और जून की भी फीस वसूली जाती है। भाजपा नेता ने इस अनिवार्य बाल शिक्षा अधिनियम का उल्लंघन निरुपित करते हुए जांच की मांग की थी।

इनका कहना है
अशासकीय विद्यालयों में अवकाश दिनों की फीस वसूली की शिकायत मिलने पर बीईओ, बीआरसी से सभी निजी स्कूलों के वार्षिक फीस वसूला का ब्यौरा निर्धारित फार्मेट में अभिमत के साथ मांगा गया है।
एसएन पांडेय, DEO कटनी

 

Created On :   25 Jun 2018 8:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story