सरकारी वाहन में निजी काम, ईई फैमिली सहित कर रहा था सैर-सपाटा

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
सरकारी वाहन में निजी काम, ईई फैमिली सहित कर रहा था सैर-सपाटा

डिजिटल डेस्क, शहडोल। सरकारी वाहनों में निजी काम निपटाना और फैमिली के साथ सैर-सपाटा करग्रा ग्रामीण यांत्रिकी विभाग में पदस्थ कार्यपालन यंत्री को भारी पड़ा है। आयुक्त ने संबंधित को नोटिस जारी करते हुए स्पष्टी करण मांगा है। संतोष जनक जवाब न आने पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी।

जांच में हुई पुष्टी
शासकीय वाहनों का उपयोग सरकारी कार्यों के लिए होना चाहिए, लेकिन अधिकारी अक्सर इसका दुरुपयोग करते हैं। ग्रामीण यांत्रिकी सेवा (आरईएस) विभाग में ऐसा ही एक मामला सामने आया है। आरईएस अनूपपुर के कार्यपालन यंत्री (ईई) ने शासकीय वाहन का उपयोग अपने निजी कार्यों में किया। जांच में इसकी पुष्टि होने के बाद कमिश्नर जेके जैन ने उनसे जवाब तलब किया है।  

ऐसे हुआ खुलासा
कार्यपालन यंत्री एसबी रावत ने शासकीय वाहन का उपयोग संभाग के बाहरबिना सक्षम अधिकारी की अनुमति के किया। इसकी शिकायत कमिश्नर के पास हुई थी। शिकायत की जांच अधीक्षण यंत्री आरईएस से कराई गई। अपनी गलती छुपाने के लिए ईई ने लॉगबुक तक उपलब्ध नहीं कराई। प्रतिवेदन में इस बात का उल्लेख किया गया है। साथ ही बताया है कि विभिन्न बैरियर में उक्त शासकीय वाहन की एंट्री पाई गई है।

नहीं दी लॉगबुक
अधीक्षण यंत्री ने कार्यपालन यंत्री से लॉगबुक के लिए तीन पत्र जारी किए थे। पत्र क्रमांक 1042 (22 दिसंबर 2018), पत्र क्रमांक 5 (3 जनवरी 2019) एवं पत्र क्रमांक 43 (18 जनवरी 2019)। इसके बाद भी ईई की ओर से न तो वाहन की लागबुक उपलब्ध कराई गई और न ही अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया।

बैरियर में मिली एंट्री
दस्तावेज के अभाव में शिकायत में उल्लेखित तारीखों में ईई ने कहां-कहां भ्रमण दर्ज किया गया है, उसकी जानकारी नहीं मिल सकी। शिकायत के साथ संलग्न अभिप्रमाणित दस्तावेजों से वाहन (बुलेरो- एमपी 65 सी-1013) उमरिया से अनूपपुर एवं बरही से अनूपपुर जाने का इंद्राज पतौर, पनपथा, गुरुवाही बैरियर के रजिस्टर में दर्ज होना पाया गया है। सक्षम अधिकारी की अनुमति लिए  मनमानी ढंग से शासकीय वाहन का उपयोग कर कमिश्नर ईई रावत को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

Created On :   27 Feb 2019 5:31 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story