comScore

खबरदार! यहां रखे अंडे कर सकते हैं आपको बीमार 

August 31st, 2018 12:54 IST

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। आपने अपने बचपन में दूरदर्शन पर आने वाला वो मशहूर एड तो जरूर देखा होगा 'संडे हो या मंडे रोज खाओं अंडे' और गोविंदा का वो फेमस गाना भी सुना ही होगा 'अंडे का फंडा'। दोस्तों, अंडे खाने से न केवल हमारी सेहत तंदरुस्त रहती है, बल्कि अंडे का इस्तेमाल कई सारी जायकेदार रेसिपी में भी होता है। सर्दियों में तो लोग आमतौर पर अपनी रोजाना की डाइट में अंडे को जरूर शामिल करते हैं। बिजी लाइफस्टाइल वाले लोगों के लिए तो अंडे से बेहतर कुछ है ही नहीं क्योंकि इसे झटपट तैयार कर खाया जा सकता है और इससे एनर्जी भी खूब मिलती है।  

फ्रिज में रखे अंडे सेहत के दुश्मन 

अंडे खाना किसी भी तरह से नुकसानदायक नहीं होता, लेकिन ये जरूर मायने रखता है कि आपने अंडों को कहां रखा है। हम आमतौर पर खाने पीने की चीजों को फ्रिज में लाकर रख देते हैं और ऐसी ही चीजों में अंडे भी शामिल है। घरों में लोग अंडे फ्रिज में रखना पसंद करते हैं जिससे वो ताजा बने रहें। शायद आपको पता न हो, लेकिन अंडे फ्रिज में रखने से फायदे कम और नुकसान ज्यादा है। 

ताजा रहने की बजाय हो जाते हैं खराब  

 

हम सभी जानते हैं कि अंडे प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा 3 फेटी एसिड का सबसे बढ़िया सोर्स है, लेकिन आपने अगर इन्हें फ्रिज में रख दिया है तो इन सारी चीजों का असर घट जाता है। जी हां,  फ्रिज में रखे अंडे खाने से हमारी सेहत को कोई फायदा नहीं मिलता।  बेहतर होगा कि आप अपने फ्रिज को कमरे के तापमान पर ही सेट करके रखें । जिससे इसकी खूबियां बरकरार रह सके। 

अंडे टूटने के वजह है उन्हें फ्रिज में रखना 

हम अक्सर बहुत सारे अंडे खरीदकर उन्हें फ्रिज में रख देते हैं और जरूर के हिसाब से उनका इस्तेमाल करते रहते हैं, लेकिन आपने ये भी देखा होगा कि फ्रिज में बहुत दिनों तक रखे अंडे पानी में उबालने पर टूट जाते हैं और वो ठीक तरह से नहीं बन पाते। इससे बचने के लिए आप सबसे पहले अंडों को फ्रिज से निकालकर कुछ देर के लिए बाहर ही रख दें। इससे उनका तापमान सामान्य को जाएगा और वो उबलते वक्त टूटेंगे नहीं।   

ऐसे अंडे बिगाड़ देंगे केक का स्वाद

केक में अंडों का इस्तेमाल इसके स्वाद को और बढ़ा देता है, लेकिन फ्रिज में रखे हुए अंडों के साथ ऐसा नहीं है। अगर आप ऐसे अंडों से केक बनाते है तो केक का जायका खराब हो सकता है। फ्रिज में रखे अंडों को फेटने में भी दिक्कत होती है और इस वजह से वो ठीक तरह से मिक्स नहीं हो पाते और इससे केक का स्वाद और कलर बदल जाता है।   

ऐसे अंडे कर देंगे आपको बीमार 

आप अंडों का सेवन सेहत बनाने के लिए करते हैं और खासकर जिम करने वाले युवा तो डाइट में अंडों का भरपूर इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आप इस तरह सेहत बनाने की बजाय उसे खराब कर रहे होते हैं। फ्रिज में रखे अंडों पर मौजूद बैक्टिरिया तेजी से बढ़ते हैं और कई बार तो ये फ्रिज में रखी सब्जियों पर भी फैल जाते हैं। बेहतर होगा बाजार से आप जरुरत के मुताबिक ही अंडे लाएं और अगर फ्रिज में रखना भी पड़े तो उन्हें ज्यादा समय के लिए वहां न रखें। 

कमेंट करें
UhMIL