जबलपुर में राहुल ने की नर्मदा आरती, रैली के दौरान आचार संहिता उल्लंघन का आरोप

Election 2018: Congress president Rahul Gandhi will tour Morena and Jabalpur today
जबलपुर में राहुल ने की नर्मदा आरती, रैली के दौरान आचार संहिता उल्लंघन का आरोप
जबलपुर में राहुल ने की नर्मदा आरती, रैली के दौरान आचार संहिता उल्लंघन का आरोप
हाईलाइट
  • जबलपुर पहुंचकर राहुल गांधी ने ग्वारीघाट में मां नर्मदा जी की आरती की।
  • मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव को देखते हुए राहुल गांधी शनिवार को मुरैना और जबलपुर दौरे पर आए।
  • राहुल गांधी ने मुरैना में आदिवासियों से कहा कि जल
  • जंगल
  • जमीन का आपका हक हम आपको देकर रहेंगे।

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों ने चुनावी बिगुल फूंक दिया है। शनिवार को मध्य प्रदेश दौरे पर मुरैना और जबलपुर पहुंचे राहुल गांधी ने बीजेपी पर जमकर हमला बोला। राहुल गांधी ने कहा, मोदी सरकार किसानों के साथ छलावा करती है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आदिवासियों से कहा कि जल, जंगल, जमीन का आपका हक हम आपको देकर रहेंगे। इससे पीछे नहीं हटने वाले हैं। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश के किसानों से मैं कहना चाहता हूं कि - हमने अपने घोषणा पत्र में लिखा है कि कांग्रेस पार्टी खेत के आधार पर बीमा का पैसा देगी।

मुरैना के बाद राहुल गांधी जबलपुर पहुंचे। यहां अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राहुल गांधी 4:00 बजे डुमना विमानतल पर पहुंचे और वहां से हेलीकॉप्टर से सीधे ग्वारीघाट के लिए रवाना हुए। ग्वारीघाट में राहुल ने नर्मदा जी की आरती की। इस दौरान आपके साथ मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ एवं ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित और भी कई दिग्गज कांग्रेसी शामिल थे। राहुल गांधी के स्वागत में जबलपुर शहर के मॉडल रोड में जबरदस्त तैयारी की गई है और कदम कदम पर यहां स्वागत मंच बनाए गए सभी लोग उनकी रोड शो की बेसब्री से इंतजार करते रहे थे। समर्थकों को ज्यादा इंतेजार न कराते हुए राहुल गांधी एक विशाल रोड शो के साथ स्वागत मंच तक पहुंचे। यहां उन्होंने सभा को भी संबोधित किया।

मोदीजी दो हिंदुस्तान बनाना चाहते हैं
सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, "देखिए मध्य्रपदेश में चुनाव आ रहे हैं। कुछ ही दिनों में मध्यप्रदेश की जनता एक नई सरकार चुनने जा रही है। दिल्ली में नरेन्द्र मोदी जी की सरकार है। उनका काम दो हिदुंस्तान बनाने का है। एक हिंदुस्तान सबसे अमीर लोगों का विजय माल्या, नरेन्द्र मोदी, नीरव मोदी का और दूसरा हिंदुस्तान, मजदूरों का, गरीबों का और छोटे दुकानदारों का।"

राफेल, अनिल अंबानी और पीएम मोदी पर बात करते हुए राहुल ने कहा, " मोदीजी के दो हिंदुस्तान का मैं आपको छोटा सा उदाहरण देता हूँ। आपने अनिल अंबानी का नाम सुना है। आप जानते हो जब नरेन्द्र मोदी जी फ्रांस गए। राफेल के हवाई जहाज के कांटेक्ट को बदलने। 526 करोड़ की बजाय 1600 करोड रुपए में खरीदा। उनके साथ अनिल अंबानी फ्रांस में थे। आप जानते हो। अनिल अंबानी को हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री ने 30,000 करोड़ रुपए  दिए। हिंदुस्तान एरोनाटिकल कंपनी सरकारी कंपनी से कांट्रेक्ट छीनकर अनिल अंबानी को दिया जाता है। चौकीदार ने अनिल अंबानी के जेब में 30 हजार करोड रुपए डाले हैं, आपके जेब से निकाल कर।"

नोटबंदी पर तंज कसते हुए राहुल ने कहा, "नोटबंदी में कहा था काले धन को सफेद करेंगे। खाते में 15 लाख रुपए, किसानों को सही दाम, युवाओं को  रोजगार लेकिन ऐंसा कुछ नाहीं हुआ। बीजेपी का नारा बेटी, पढ़ाओ, बेटी बचाओ है उत्तर प्रदेश में बीजेपी का एमएलए बलात्कार करता है। उप्र के चीफ मिनस्टर एक शब्द नहीं बोलते। सच्चा नारा यह है कि बेटी पढ़ाओ, बीजेपी के एमएलए से बेटी बचाओ।"

राहुल ने कहा, "मध्यप्रदेश में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनेगी। मैं आपको पहली बार बताता हॅू।  कांग्रेस पार्टी की जैसे ही सरकार बनेगी पहला काम किसान का कर्जा माफ करके दिखाएगी। कमलनाथ जी हैं सिंधिया जी हैं यहां पर। देखिए मध्यप्रदेश के सामने सबसे बड़ी चुनौती युवाओं को रोजगार दिलवाना है। मोबाइल के पीछे देखो, जूते के पीछे देखो। जो आज चायना में बनता है, वह मध्यप्रदेश के जबलपुर में और बाकी प्रदेशों में बने।"

रोजगार पर राहुल ने कहा, "हम चाहते हैं कि आपके शहर में बिकने वाले सामान में  मेड इन जबलपुर, मेड इन मध्यप्रदेश लिखा हो और प्रदेश के युवाओं को रोजगार मिले। ये काम सिर्फ कांग्रेस पार्टी कर सकती है। कमलनाथ, सिंधिया जी 24 घंटे लगाएंगे यहां पर रोजगार दिलाने। हम हरित क्रांति लाए, सफेद क्रांति टेलीफोन, कम्प्यूटर कांग्रेस, मध्प्रदेश, हिंदुस्तान के युवाओं को रोजगार दिलवा सकती है। आप युवा सुनो पीएम, सीएम ने आपको रोजगार देने का वायदा किया था और उस वायदे को शिवराज जी ने नरेन्द्र मोदी जी ने तोड़ा। आपने उन पर भरोसा किया था। भरोसा तोड़ा, विश्वास तोड़ा। झूटा वायदा किया। झूठे वायदे सुनने है तो मोदी की सभा में जाईए। हम सच बोलेंगे। हम युवाओं को रोजगार दिलाने में किसानों को मदद दिलाने में, जीएसटी से छोटे दुकानदारों की जिंदगी नरेन्द्र मोदी ने बर्बाद कर दी।"

राहुल पर लगा आचार संहिता उल्लंघन का आरोप
प्रदेश में चुनाव आदर्श आचार संहिता लगते ही शिकवा-शिकायतों को दौर भी शुरु हो गया है। जबलपुर में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के रोड शो लेकर भी चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए एक शिकायत जिला निर्वाचन अधिकारी छवि भारद्वाज से की गई है। शिकायत में आरोप लगाया गया है कि रोड शो के लिए दो साउंड बाक्स और कुछ मंच की ही अनुमति ली गई थी। लेकिन रोड में बड़ी संख्या में साउंड बाक्स और वाहनों तथा फ्लेक्स लगाए गए।

शिकायत में यह भी बताया गया कि दोपहर बाद 3.23 बजे आचार संहिता लग गई है इसलिए रोड शो को तत्काल रोका जाना चाहिए। भाजपा के नगर उपाध्यक्ष एडवोकेट जय सचदेवा ने शाम को 4 बजकर 10 मिनट पर की लिखित शिकायत में कहा है कि शनिवार को दोपहर 3 बजकर 23 मिनट पर चुनाव आयोग द्वारा प्रेस कॉंफ्रेंस में मध्यप्रदेश में चुनाव की तिथि 28 नंवबर की घोषणा की गई।

प्रदेश में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई हैए लेकिन कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी का रोड शो शहर में शुरू हो रहा है, जो कि चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है। शिकायत में कहा गया है कि रोड शो में हुए समस्त व्यय को चुनावी व्यय में शामिल किया जाए। रोड शो के पूरे मार्ग में राहुल गांधी के स्वागत में सरकारी बिजली के खंभों एवं नगर निगम की रोड को खोदकर बैनर, फ्लैक्स, स्वागत मंच, साउंड बॉक्स का उपयोग बिना अनुमति किया गया हैं, जो कि आदर्श आचार संहिता सम्पत्ति विरूपण अधिनियम का उल्लंघन है।

शिकायत की होगी जांच
जबलपुर के उप जिला निर्वाचन अधिकारी नम: शिवाय अरजरिया ने कहा कि रोड शो को लेकर एक शिकायत की गई है, इस मामले की जांच की जा रही है, आचार संहिता लगने के बाद इस मामले की वीडियोग्राफी कराई गई है। अगर जांच में कोई गड़बड़ी मिली तो पार्टी फण्ड से पैसे वसूले जाएंगे।

बता दें कि मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारियों में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। यही वजह है कि एक बार फिर से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी संकल्प यात्रा के दौरान शनिवार को मध्य प्रदेश में मुरैना और जबलपुर के एक दिवसीय चुनावी दौरे पर पहुंचे। प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं और पिछले 20 दिनों में कांग्रेस अध्यक्ष की प्रदेश की यह तीसरी चुनाव प्रचार यात्रा है। मुरैना में प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ, कांग्रेस की प्रदेश चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया और कांग्रेस के अन्य नेता भी मौजूद रहे।

 

 

 

 

Created On :   6 Oct 2018 5:22 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story