दो दिन के दौरे पर कर्नाटक में राहुल, मंदिर के अलावा चर्च-दरगाह भी जाएंगे

Election 2018 Rahul Gandhi in Karnataka, to visit Temple, Church and Dargah
दो दिन के दौरे पर कर्नाटक में राहुल, मंदिर के अलावा चर्च-दरगाह भी जाएंगे
दो दिन के दौरे पर कर्नाटक में राहुल, मंदिर के अलावा चर्च-दरगाह भी जाएंगे

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार से दो दिन के दौरे पर कर्नाटक पहुंचेंगे। अपने दो दिनों के यात्रा के दौरान राहुल साउथ कर्नाटक और मलनाड़ इलाकों में जाएंगे। इस दौरान राहुल गांधी मंदिर, चर्च और दरगाह में भी जाएंगे। कर्नाटक में राहुल गांधी का ये तीसरा दौरा है और 24-25 मार्च को राहुल फिर से दो दिनों तक यहां का दौरा करेंगे। बता दें कि कर्नाटक में मई-जून में विधानसभा चुनाव होने हैं। 

कहां-कहां जाएंगे राहुल ?

जानकारी के मुताबिक राहुल गांधी मंगलवार और बुधवार को कर्नाटक में ही रहेंगे और इस दौरान वो साउथ कर्नाटक और मलनाड़ इलाकों में जाएंगे। राहुल इस दौरान उडुपी, साउथ कन्नड़, चिक्कमंगलुर और हासन जाएंगे। उडुपी, साउथ कन्नड़ और चिक्कमंगलुर में बीजेपी मजबूत स्थिति में मानी जाती है, जबकि हासन पूर्व प्रधानमंत्री और जनता दल सेक्युलर के चीफ एचडी देवगौड़ा का गृह जिला है। 

 

 



मंदिर, चर्च और दरगाह भी जाएंगे
 
पहले दो बार की ही तरह इस बार भी राहुल गांधी धार्मिक स्थलों का दौरा करेंगे। 2 दिन की यात्रा के दौरान राहुल गोरखनाथेश्वर मंदिर, रोसारिया चर्च, उल्लाल दरगाह, श्रृंगेरी शरदंबा मंदिर और श्रृंगेरी मठ जाएंगे। इसके साथ ही राहुल जगदगुरु शंकराचार्य और श्रृंगेरी मठ के भारती तीर्थ स्वामीजी से भी मुलाकात करेंगे। 

लिंगायत समुदाय को धर्म की मंजूरी दी

कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने लिंगायत समुदाय के लोगों को अलग धर्म का दर्जा देने वाले सुझाव को सोमवार को मंजूरी दे दी। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के मद्देनजर इस फैसले को काफी अगम माना जा रहा है, क्योंकि राज्य में लिंगायतों की आबादी करीब 18% है। इसके साथ ही बीजेपी के सीएम कैंडिडेट के दावेदार बीएस येदियुरप्पा भी इसी समुदाय से आते हैं। ऐसे में लिंगायत अभी तक बीजेपी के पक्ष में माना जा रहा था, लेकिन कांग्रेस सरकार ने लिंगायतों को अलग धर्म की मंजूरी देकर बीजेपी के लिए मुश्किल खड़ी कर दी है।

तीसरी बार कर्नाटक आ रहे हैं राहुल

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राहुल गांधी तीसरी बार कर्नाटक दौरे पर आ रहे हैं। इससे पहले राहुल ने दिसंबर में कर्नाटक का दौरा किया था। अपनी पहली यात्रा में राहुल ने कोप्पल, बल्लारी, रायचुर, यदिगीर, कलबुर्गी और बिदार जिले में दौरा किया था। जबकि दूसरी बार राहुल फरवरी में आए थे। तब उन्होंने बेलागावी, विजयपुरा, बागलकोट और धारवाड़ का दौरा किया था। बता दें कि 24-25 मार्च को राहुल एक बार फिर से कर्नाटक के दौरे पर रहेंगे।

कर्नाटक में बीजेपी को वापसी की उम्मीद

कर्नाटक ही एकमात्र बड़ा राज्य बचा है, जहां कांग्रेस की सरकार है। कर्नाटक में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं और बीजेपी को यहां वापसी की उम्मीद है। साउथ इंडिया का कर्नाटक ही एकमात्र ऐसा राज्य है जहां बीजेपी सत्ता में रह चुकी है। कर्नाटक में अभी कांग्रेस की सरकार है और सिद्धारमैया मुख्यमंत्री हैं। 2013 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने यहां की 224 सीटों में से 122 सीटें जीती थी, जबकि बीजेपी ने 40 और एचडी देवगौडा की जनता दल (सेक्यूलर) ने भी 40 सीटों पर कब्जा किया था। विधानसभा चुनावों में बीजेपी भले ही कुछ खास न कर पाई हो, लेकिन 2014 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने यहां की 28 सीटों में से 17 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस के खाते में सिर्फ 9 सीटें ही गई थी।

कांग्रेस के पास सिद्धारमैया, बीजेपी मोदी के भरोसे

कर्नाटक में कांग्रेस के पास जहां सिद्धारमैया जैसा चेहरा है, वहीं बीजेपी सिर्फ पीएम मोदी के ही भरोसे है। अगर चुनावों में बीजेपी को एचडी देवगौड़ा का साथ मिल गया तो राज्य में भारी उठापठक हो सकती है। देवगौड़ा के बीजेपी के साथ आने की उम्मीद भी इसलिए काफी ज्यादा है क्योंकि 2008 से 2013 तक देवगौड़ा की जेडीएस सत्ता में भागीदार रही है। देश के बड़े राज्यों में कर्नाटक ही अब बस कांग्रेस के पास है, लिहाजा पीएम मोदी और अमित शाह यहां से भी कांग्रेस को हटाना चाहते हैं।

Created On :   20 March 2018 2:12 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story