comScore

गुजरात में पहले चरण की वोटिंग से पहले दिल जीतने की कोशिश

BhaskarHindi.com | Last Modified - December 07th, 2017 18:16 IST

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण की 89 सीटों के लिए गुरुवार शाम होते ही चुनाव प्रचार थम जाएगा। पहले चरण की वोटिंग 9 दिसंबर को होनी है। बताया जा रहा है प्रचार के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी प्रेसिडेंट अमित शाह  और यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ रैली करेंगे। वहीं कांग्रेस के वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी भी आज रैली करने वाले हैं।


पहले चरण में 977 कैंडिडेंट

गुजरात में पहले फेस में 89 सीटों को शामिल किया गया है। पहले फेस में साउथ गुजरात और सौराष्ट्र के 19 जिलों में चुनाव होना है। इसके लिए 977 कैंडिडेट चुनावी मैदान में है, जिसमें 57 महिलाएं भी शामिल हैं। पहले फेस की 89 सीटों पर बीजेपी ने सभी सीटों पर, जबकि कांग्रेस ने 87 सीटों पर अपने कैंडिडेट उतारे हैं। वहीं बीएसपी ने 4, सपा ने 4, शंकर सिंह वाघेला के जन विकल्प मोर्चा ने 48, आप ने 21, जेडीयू ने 14, एनसीपी ने 30 और शिवसेना ने 25 सीटों पर अपने कैंडिडेट खड़े किए हैं। इसके अलावा 443 कैंडिडेट निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। 

पीएम मोदी की एक रैली आज

गुजरात चुनाव के पहले फेस के चुनाव प्रचार के आखिरी दिन पीएम मोदी भी एक रैली करने वाले हैं। वो सूरत की लिंबायत विधानसभा सीट में एक रैली को एड्रेस करेंगे। 1 बजे शुरू होने वाली ये रैली, पहले बुधवार को होने वाली थी, लेकिन ओखी साइक्लोन की वजह से इसे कैंसिल कर दिया गया था। अब ये रैली गुरुवार को हो रही है। इसके अलावा पीएम मोदी 8 और 9 दिसंबर के बीच 8 रैलियां करने वाले हैं।

अमित शाह की 3 रैलियां

पीएम मोदी के साथ-साथ बीजेपी के नेशनल प्रेसिडेंट अमित शाह भी गुरुवार को 3 रैलियों को एड्रेस करने वाले हैं। शाह की पहली रैली सुबह 11 बजे महिसागर जिले के कडाना के दिव्या ग्राउंड पर होनी है। जबकि दूसरी रैली 1 बजे के मेहसाणा जिले में खेरालु कॉलेज में होगी। इसके बाद आखिरी और तीसरी रैली 3 बजे पाटन जिले के सिद्धपुर में सन प्लाजा कॉम्प्लेक्स में होनी है।

योगी की भी 6 रैलियां

इसके अलावा उत्तरप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ भी गुरुवार को एक के बाद एक 6 रैलियां करने वाले हैं। गुजरात चुनाव में स्टार प्रचारक बने योगी आदित्यनाथ आज राजकोट, भावनगर, सुरेंद्र नगर, आणंद और वड़ोदरा में रैलियों को एड्रेस करेंगे। इससे पहले योगी सोमनाथ मंदिर के दर्शन कर पूजा भी करने वाले हैं।

क्या है गुजरात विधानसभा का गणित? 

गुजरात विधानसभा के गणित की बात करें तो यहां पर 182 विधानसभा सीटें हैं। पिछले यानी 2012 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाई थी। इस वक्त गुजरात विधानसभा में बीजेपी के 114, कांग्रेस के 61 और अन्य के खाते में 6 सीटें हैं। वहीं पिछली बार बीजेपी को 48%, कांग्रेस को 39% और अन्य को 13% वोट मिले थे। जबकि गुजरात में 2014 लोकसभा चुनाव के नतीजों पर नजर डालें तो यहां पर 26 लोकसभा सीट है और सभी सीटों पर बीजेपी का कब्जा है। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी का वोट परसेंट जहां 60 था, वहीं कांग्रेस को 33% वोट मिले थे, लेकिन उसके बावजूद कांग्रेस इस वोट परसेंटेज को सीटों में तब्दील करने में नाकाम रही थी।

गुजरात में कब है चुनाव? 

गुजरात में विधानसभा चुनाव की 182 सीटों के लिए वोटिंग 2 फेस में होने जा रही है। पहले फेस में 89 सीटों के लिए 9 दिसंबर को वोटिंग होगी, जबकि दूसरे फेस में 93 सीटों के लिए 14 दिसंबर को वोटिंग की जाएगी। वहीं रिजल्ट 18 दिसंबर को डिक्लेयर किए जाएंगे। 

Similar News
गुजरात ओपिनयन पोल : इंडिया टीवी के सर्वे में बीजेपी को बहुमत

गुजरात ओपिनयन पोल : इंडिया टीवी के सर्वे में बीजेपी को बहुमत

गुजरात पहुंचने से पहले ही कमजोर पड़ा ओखी, चुनाव पर असर नहीं

गुजरात पहुंचने से पहले ही कमजोर पड़ा ओखी, चुनाव पर असर नहीं

गुजरात चुनाव : जिग्नेश के काफिले पर 24 घंटे में चौथी बार हमला, बीजेपी पर लगाए आरोप

गुजरात चुनाव : जिग्नेश के काफिले पर 24 घंटे में चौथी बार हमला, बीजेपी पर लगाए आरोप

घोषणापत्र : इन वादों के सहारे गुजरात चुनाव जीतेगी कांग्रेस

घोषणापत्र : इन वादों के सहारे गुजरात चुनाव जीतेगी कांग्रेस

गुजरात ओपिनियन पोल : व्यापारी नाखुश, दलित भी बीजेपी के खिलाफ

गुजरात ओपिनियन पोल : व्यापारी नाखुश, दलित भी बीजेपी के खिलाफ

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l