लोकसभा चुनाव में नेताओं पर रहेगी वोटर की नजर, EC लांच करेगा ई-नेत्र ऐप

Election Commission lunches e-eye app for Lok Sabha elections
लोकसभा चुनाव में नेताओं पर रहेगी वोटर की नजर, EC लांच करेगा ई-नेत्र ऐप
लोकसभा चुनाव में नेताओं पर रहेगी वोटर की नजर, EC लांच करेगा ई-नेत्र ऐप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय चुनाव आयोग मतदाताओं को भ्रष्टाचार के खिलाफ पुलिस की भूमिका में खड़ा करने जा रहा है। इसके लिए आयोग ने एक योजना तैयार की है। अगर ये योजना कामयाब हो जाती है तो आगामी लोकसभा चुनाव तक हर वोटर पुलिस के किरदार में नजर आएगा। चुनाव आयोग "ई नेत्र" के नाम से इस प्रोजेक्ट को शुरू करने जा रहा है।

Image result for election commission

 

 

आयोग की टीम ने एक मोबाइल एप्लीकेशन तैयार की है इस ऐप के जरिए आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने में मदद मिल सकेगी। मतदाता इस ऐप के माध्यम से चुनाव के दौरान शराब, पैसा या अन्य तरह के प्रलोभन देने वाले नेताओं की शिकायत कर सकेंगे। ऐप में ऑडियो-वीडियो रिकॉर्ड करने की सुविधा भी दी गई है। 
मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत के मुताबिक लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए आईटी डिपार्टमेंट ने इस ऐप को तैयार किया है।

 

Image result for election commission INDIA

 

 

इस ऐप को पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर मध्यप्रदेश, राजस्थान, मिजोरम और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में प्रयोग के तौर पर लाया जाएगा। चुनाव आयुक्त ने भरोसा जताया है कि आम लोग इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद इस योजना को सफल बना सकेंगे।चुनाव आयुक्त ने बताया कि फिलहाल ईवीएम का इस्तेमाल पर हमारी ज्यादा तैयारी है। इसीलिए ईवीएम के फेल होने का प्रतिशत महज.05 प्रतिशत है। वीवीपैट अभी सब लोगों के लिए नया है। ऐसे में हाल के चुनावों में वीवीपैट का फेलियर रेट 11.6 प्रतिशत था। इस ओर भी ध्यान दिया जा रहा है।


 

 

Created On :   24 Jun 2018 6:49 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story