लोकसभा चुनाव 2019 में सभी मतदान केंद्रों पर होगा VVPAT का इस्तेमाल : इलेक्शन कमीश्नर

Election Commissioner says It will be all VVPAT in 2019 Lok Sabha polls
लोकसभा चुनाव 2019 में सभी मतदान केंद्रों पर होगा VVPAT का इस्तेमाल : इलेक्शन कमीश्नर
लोकसभा चुनाव 2019 में सभी मतदान केंद्रों पर होगा VVPAT का इस्तेमाल : इलेक्शन कमीश्नर
हाईलाइट
  • 2019 के लोकसभा चुनाव में सभी मतदान केंद्रों पर वोटर VVPAT का इस्तेमाल किया जाएगा।
  • VVPAT एक ऐसी मशीन है जिससे उस पार्टी के चुनाव चिह्न वाली पर्ची निकलती है
  • जिसे मतदाता ने वोट दिया होता है।
  • चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा
  • कमीशन इसके लिए पूरी तरह से तैयार भी है।

डिजिटल डेस्क, अमृतसर। क्या 2019 के लोकसभा चुनाव में सभी मतदान केंद्रों पर वोटर वैरिफाइएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (VVPAT) का इस्तेमाल किया जाएगा? चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा की माने तो ऐसा किया जाएगा और कमीशन इसके लिए पूरी तरह से तैयार भी है। बता दें कि VVPAT एक ऐसी मशीन है जिससे उस पार्टी के चुनाव चिह्न वाली पर्ची निकलती है, जिसे मतदाता ने वोट दिया होता है. इससे यह सुनिश्चित होता है कि वोट उसी उम्मीदावर को गया है, जिसे मतदाता ने वोट दिया है।

शनिवार को अमृतसर, जालंधर, तरनतारन, कपूरथला, गुरदासपुर, होशियारपुर और पठानकोट जिलों के चुनाव अधिकारियों के साथ बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए सुनील अरोड़ा ने कहा कि पिछले दिनों हुए चुनावों में VVPAT मशीनों का उपयोग किया गया था जो बेहद सफल रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए अब इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने तय किया है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में सभी मतदान केंद्रों पर 100 प्रतिशत वीवीपैट मशीन उपलब्ध कराई जाएगी। हो सकता है कि इन चुनावों में एम-3 (थर्ड जनरेशन मशीन) ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया जाए, जिसमें वीपीपैट इनबिल्ट होगा।

पिछले दिनों हुए चुनावों के दौरान कई जगहों पर EVM में गड़बड़ी की शिकायतें आई थी। इसी को ध्यान में रखते हुए लोकसभा चुनाव में एम-3 का इस्तेमाल किया जा सकता है। लखनऊ के सिटी मजिस्ट्रेट अमित कुमार ने कहा, एम-3 EVM मशीनों में अलग से VVPAT लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसमें सेल्फ डायग्नोस्टिक फीचर्स भी हैं, जिससे फॉल्ट के बारे में भी पता चल जाएगा। इसमें कंट्रोल यूनिट और बैलेट यूनिट एक दूसरे से अटैच रहेंगे।

बता दें कि देश के सभी बूथों पर VVPAT मशीनें 2019 चुनावों से पहले मुहैया कराने में देरी की रिपोर्ट को खारिज करते हुए हाल ही में चुनाव आयोग ने कहा था कि लोकसभा चुनावों में सभी बूथों पर वीवीपैट मशीनें उपलब्ध कराने के लिए 16.15 लाख वीवीपैट मशीनों का ऑर्डर दिया गया है।

 

Created On :   29 Sep 2018 6:30 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story