सीट बंटवारे के लिए भाजपा के फार्मूले पर सहमत नहीं हो रही शिवसेना, मुख्यमंत्री पद पर उद्धव का अपरोक्ष दावा 

Election : Shivsena not agreeing on BJPs formula for seat sharing
सीट बंटवारे के लिए भाजपा के फार्मूले पर सहमत नहीं हो रही शिवसेना, मुख्यमंत्री पद पर उद्धव का अपरोक्ष दावा 
सीट बंटवारे के लिए भाजपा के फार्मूले पर सहमत नहीं हो रही शिवसेना, मुख्यमंत्री पद पर उद्धव का अपरोक्ष दावा 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। आगामी विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा-शिवसेना के बीच सीट बंटवारे को लेकर बातचीत शुरु हो गई है लेकिन फिलहाल यह बातचीत सकारात्मक नहीं दिखाई दे रही। शिवसेना विधानसभा की आधी यानी 144 सीट और ढाई साल के लिए मुख्यमत्री पद के फार्मूले पर अड़ी हुई है। जबकि भाजपा का फार्मूला दूसरा है। बैठक में भाजपा की तरफ से प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील, मंत्री गिरीष महाजन व सुधीर मुनगंटीवार और शिवसेना के वरिष्ठ नेता सुभाष देसाई शामिल हुए। भाजपा के एक नेता ने बताया कि मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस शिवसेना को इस बात के लिए तैयार करने में जुटे हैं कि दोनों दलों की सीटिंग सीटों को छोड़ कर जो सीटे बचती हैं उसमें से छोटे मित्र दलों के लिए 18 सीटे देने के बाद बची हुई सीटे भाजपा व शिवसेना के बीच आधी-आधी बांटी जाए। इस फार्मूले से 288 सीटों में से शिवसेना हिस्से करीब 110 सीट ही आएगी। लेकिन शिवसेना सूत्रों का कहना है कि पार्टी इसके लिए तैयार नहीं है। शिवसेना पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे 144 सीट और  ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री पद चाहते हैं क्योंकि लोकसभा चुनाव के पहले उद्धव के साथ भाजपा अध्यक्ष अमित शाह व मुख्यमंत्री फडणवीस के साथ हुई बैठक में यहीं फार्मूला तय हुआ था।  

सीट बंटवारो के लेकर बुधवार को हुई शिवसेना और भाजपा नेताओं की पहील बैठक में मुख्यत: उन संभावित सीटों पर चर्चा की गई जो सहयोगी दलों के लिए छोड़ी जानी है। भाजपा के एक नेता ने बताया कि अभी यह फैसला नहीं किया गया है कि कौन-सी पार्टी कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी। भाजपा नेता ने कहा कि सीटों के बंटवारे के फॉर्मूले पर काम करने के लिए आज बैठक का पहला दिन था। अभी यह तय नहीं हुआ है कि प्रत्येक पार्टी सहयोगियों के साथ कितनी सीटें साझा करेगी हालांकि कुछ सीटों पर चर्चा की गई। कांग्रेस और राकांपा से हाल ही में भाजपा में शामिल हुए नेताओं के बारे में पूछने पर पार्टी के नेता ने कहा कि पार्टी उन सीटों पर विचार करेगी जहां मौजूदा विधायक पार्टी में शामिल हुए हैं। गौरतलब है कि राज्य में आरपीआई (ए) और राष्ट्रीय समाज पक्ष (आरएसपी) जैसी छोटी पार्टियां भाजपा-शिवसेना गठबंधन का हिस्सा हैं। 

मुख्यमंत्री पद पर उद्धव का अपरोक्ष दावा 

शिवसेना पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे ने अपरोक्ष रूप से मुख्यमंत्री पद पर दावा किया है। गुरुवार को उद्धव ने मुंबई सेंट्रल स्थित एसटी महामंडल के आगार में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि विधानसभा चुनाव के लिए 8 से 15 दिनों में आचार संहिता लागू होगी। ‘राज्य में अगली सरकार हमारी बनेगी। इसके बाद उद्धव ने कहा कि मुझे क्या बोलना है, आप समझ गए होंगे।’ उद्धव का इशारा मुख्यमंत्री पद को लेकर था। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को शामिल होना था। लेकिन मुख्यमंत्री कार्यक्रम में नहीं आए। 
 

Created On :   5 Sep 2019 3:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story