दबाव से बिना डरे EVM से जारी रहेगा चुनाव, बैलेट पेपर के जमाने में नहीं लौटेंगे: EC

दबाव से बिना डरे EVM से जारी रहेगा चुनाव, बैलेट पेपर के जमाने में नहीं लौटेंगे: EC
हाईलाइट
  • अमेरिकी हैकर ने दावा किया था कि
  • 2014 के लोकसभा चुनाव में EVM को हैक किया गया था
  • सुनील अरोड़ा का यह बयान लंदन में हुए हैकथॉन के दो दिन बाद ही आया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) को लेकर विवादों के बीच मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बड़ा बयान दिया है। गुरूवार को एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि, मैं साफ तौर पर बता देना चाहता हूं कि बैलेट पेपर की तरफ वापस लौटने का तो सवाल ही नहीं उठता है, हम EVM और वीवीपैट से ही चुनाव करवाना जारी रखेंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त का ये बयान उस समय ही आया है। जब दो दिन पहले ही लंदन में भारतीय मूल के एक हैकर ने दावा किया था कि 2014 के लोकसभा चुनाव में EVM हैक हुए थे और भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने धोखाधड़ी से चुनाव जीता था। 

सुनील अरोड़ा ने कहा की, हम किसी भी तरह की आलोचना और प्रतिक्रिया के लिए तैयार हैं, फिर चाहे वह किसी राजनीतिक दल के द्वारा ही की जा रही हो। उन्होंने कहा कि, हम लगातार हो रही आलोचना के बावजूद EVM और वीवीपैट को नहीं छोड़ेंगे और बैलेट पेपर के जमाने में नहीं जाएंगे। 

अमेरिकी साइबर एक्सपर्ट सैयद शुजा ने लंदन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह दावा किया था कि 2014 के लोकसभा चुनाव में EVM में धांधली हुई थी, इसके अलावा 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में भी ऐसा ही हुआ था। इस खुलासे के बाद से ही कई विपक्षी पार्टियों ने भी सवाल खड़े किए थे। 

Created On :   24 Jan 2019 7:34 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story