comScore

30 जून से पिपरिया तक दौड़ेगा इलेक्ट्रिक इंजन

July 27th, 2017 15:26 IST
30 जून से पिपरिया तक दौड़ेगा इलेक्ट्रिक इंजन

दैनिक भास्कर न्यूज़ डेस्क, जबलपुर। इटारसी से पिपरिया के बीच इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूर्ण हो जाने के बाद अब 30 जून से इलेक्ट्रिक इंजन दौड़ने लगेगा। इस रेल रूट पर संरक्षा आयुक्त ने निरीक्षण कर इलेक्ट्रिक इंजन दौड़ाने के लिए हरी झंडी दे दी थी । पहली खेप में 2 ट्रेनों के इलेक्ट्रिक इंजन जो कि पहले इटारसी में डीजल इंजन से बदल दिये जाते थे अब पिपरिया में बदले जायेंगे। जिन ट्रेनों के इलेक्ट्रिक इंजन पिपरिया तक दौड़ेंगे उनमें सिकंदराबाद-दानापुर एक्सप्रेस और दानापुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस शामिल हैं। इनके अलावा तीन ट्रेनों के समय में फेरबदल किया गया है उनमें  ताप्ती  गंगा एक्सप्रेस, भागलपुर सुपरफास्ट और दरभंगा एक्सप्रेस शामिल हैं। 


ट्रेनों में पिपरिया तक इलेक्ट्रिक इंजन लगने के कारण अब 30 जून से ट्रेनों के समय में भी बदलाव हो जायेगा। सिकंदराबाद-दानापुर ट्रेन कटनी सबेरे 5.26बजे  आयेगी। वहीं दानापुर-सिकंदराबाद ट्रेन जबलपुर रात 2.20 बजे  पहुंचेगी। ताप्ती गंगा एक्सप्रेस जबलपुर रात  2.20 बजे पहुंचेगी। इसी तरह से भागलपुर सुपरफास्ट रात 1.10 बजे कटनी पहुंचेगी। दरभंगा एक्सप्रेस रात 12.20 बजे  इटारसी पहुंचेगी और जबलपुर रात 3.50बजे पहुंचेगी। यह ट्रेन कटनी सबेरे 5.11बजे पहुंचेगी।  रेल प्रशासन ने इससे पहले इटारसी से पिपरिया तक इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेन चलाने का निर्णय लिया था, लेकिन तकनीकी कारणों से इसे टाल दिया गया था। अब पूरी तैयारी के साथ आगे चलकर अन्य ट्रेनों में इलेक्ट्रिक इंजन लगाकर दौड़ाने का काम किया जायेगा। इससे यात्रियों को गंतव्य तक जल्दी पहुंचने में आसानी होगी। 

जबलपुर-पिपरिया का काम जारी 
इस समय जबलपुर से पिपरिया के बीच इलेक्ट्रिफिकेशन का काम अब तेज गति से किया जा रहा है। इस कार्य का निरीक्षण भी रेल अधिकारियों ने हाल ही में किया था। उम्मीद की जा रही है कि यह कार्य भी 3 से 4 माह केयर भीतर पूरा हो जायेगा।

कमेंट करें
fGrgs