comScore

एक साल में 2 करोड़ 24 लाख कृषि पंपों को HVDC से मिलेगी बिजली

December 05th, 2018 00:00 IST
एक साल में 2 करोड़ 24 लाख कृषि पंपों को HVDC से मिलेगी बिजली

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र में लगभग 2 करोड़ 24 लाख किसानों के कृषि पपों को HVDC (हाई वोल्टेज डायरेक्ट करेंट) योजना के तहत एक साल में बिजली कनेक्शन देने का लक्ष्य है। मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत में महावितरण कंपनी के निदेशक विश्वास पाठक ने यह जानकारी दी। पाठक ने कहा कि एक फीडर पर आधारित HVDC से अभी करीब 100 कृषि पंपों को बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। इस योजना के तहत 5 हजार करोड़ रुपए का निवेश होगा। पाठक ने कहा कि राज्य भर में हर घर में बिजली पहुंच गई है।

केवल नंदूरबार और गडचिरोली के सुदूर इलाकों के घरों में बिजली नहीं दी जा सकी है, लेकिन दिसंबर महीने तक दोनों जिलों के गांवों तक बिजली पहुंचा दी जाएगी। पाठक ने कहा कि महाराष्ट्र विद्युत विनियामक आयोग (MIRC) के आदेश के अनुसार महावितरण के नकुसान के प्रतिशत को कम करने में कामयाबी मिली है। साल 2014 के 17.50 प्रतिशत के मुकाबले फिलहाल नुकसान 14.50 प्रतिशत है।

पाठक ने कहा कि राज्य में कृषि पंपों का 25 हजार करोड़ रुपए बिजली बिल बकाया है, लेकिन सूखे की स्थिति को देखते हुए बिजली कनेक्शन नहीं काटे जा रहे हैं। साथ ही बिजली बिल में 33.50 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। पाठक ने कहा कि मालेगांव में बिजली बिल की वसूली कम होने के कारण निजी कंपनी को वसूली का काम दिया जाएगा।

कमेंट करें
x6cR9