सोलर से बनेगी बिजली, एक साल में 3 करोड़ की बिजली बचाएगा रेलवे

electricity will produce by solar panel in nagpur station
सोलर से बनेगी बिजली, एक साल में 3 करोड़ की बिजली बचाएगा रेलवे
सोलर से बनेगी बिजली, एक साल में 3 करोड़ की बिजली बचाएगा रेलवे

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मध्य रेलवे नागपुर मंडल सोलर पैनल की मदद से हर महीने ढाई लाख यूनिट बिजली पैदा करेगी। जिससे हर महीने 25 लाख रुपए और प्रति वर्ष 3 करोड़ रुपए की बिजली की बचत हो सकेगी। बची हुई राशि को यात्री सुविधाओं व रेल विकास के लिए लगाया जाएगा। इस संबंध में मुंबई में हुई बैठक के बाद रेलवे की ओर से देशभर में 1 हजार मेगावॉट के सोलर पैनल लगाए जाने वाले हैं। जिसमें 2 मेगावॉट का सोलर पैनल मध्य रेलवे नागपुर विभाग अंतर्गत कुल 25 से ज्यादा स्टेशनों पर लगाए जाएंगे। इन पैनलों को स्टेशन इमारत से लेकर अधिकारियों के कार्यालय की छत पर इसे इन्स्टॉल किया जाएगा। फिर इससे मिलने वाली बिजली की मदद से यात्री सुविधाओं से लेकर अधिकारियों के इमारत में खर्च होने वाली बिजली से जोड़ा जाएगा। 


25 से ज्यादा स्टेशनों पर लगाए जाएंगे


मध्य रेलवे नागपुर मंडल के तहत छोटे-बड़े 50 से अधिक स्टेशन हैं, जिसमें मुख्य रूप से नागपुर, मुंबई, अजनी, सेवाग्राम, वर्धा, आमला, बल्लारशाह, चंद्रपुर, खापरी, बूटीबोरी, सिंदी आदि स्टेशनों का सामावेश है। इन स्टेशनों पर यहां बने अधिकारियों के कार्यालय में बिजली की खपत हर महीने 19 लाख यूनिट होती है।  वर्तमान में रेलवे जिन कंपनियों से बिजली की खरीदी करती है। उन कंपनियों के माध्यम से शहर में 7 रुपए, गांव में 12 रुपए प्रति यूनिट के अनुसार बिजली बेची जाती है, जिससे रेलवे को प्रति महीने बिजली का बिल 2 करोड़ रुपए तक आता है। इन खर्च को बचाने के उद्देश्य से रेलवे ने कई योजनाओं का आधार लिया है। 


गाड़ी की रफ्तार बढ़ने पर पैदा होती बिजली


अब सोलर पैनल के माध्यम से बिजली उत्पन्न करने का उपाय रेलवे के पास है, जिसके माध्यम से रेलवे प्रति महीने लाखों रुपए बचा सकेगी। रेलवे को सबसे ज्यादा बिजली की खपत रेल गाड़ियों के संचालन में करना पड़ता है। ऐसे में बिजली बचाने के लिए रेलवे ने केवल यात्री सुविधाओं में नहीं, बल्कि ट्रेनों के संचालन में भी बिजली बचत शुरू कर दी है। काफी समय पहले से रेलवे ने इटारसी से आने वाली कुछ गाड़ियों में इस तरह के इंजन लगाए हैं, जो ढलान पर गाड़ी की रफ्तार बढ़ने पर खुद-ब-खुद बिजली पैदा करती है।

Created On :   29 Oct 2017 11:16 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story