comScore
Dainik Bhaskar Hindi

ये है देश की पहली इलेक्ट्रिक सुपरबाइक, सिर्फ 3 सेकेंड में पकड़ेगी 100 की रफ्तार

BhaskarHindi.com | Last Modified - December 18th, 2017 10:36 IST

909
0
0

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडिया का 2030 तक ऑल-इलेक्ट्रिक देश बनने के लक्ष्य के चलते बाजार में ढेर सारे ऑल-इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट आ गए हैं। ढेर सारे स्टार्टअप हैं जो ऑल-इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर काम कर रहे हैं खासकर कर के टू-व्हीलर्स पर। ऐसा ही एक स्टार्टअप है बैंगलोर का Emflux Motors, जो 2018 Auto Expo में इंडिया की पहली इलेक्ट्रिक सुपरबाइक पेश करेगा। Emflux का नाम One होगा और इसके कुछ डिटेल्स भी रिलीज किये गए हैं। ये बाइक 0-100 किमी/घंटे की रफ्तार महज  3 सेकेंड पकड़ लेगी  और इसकी टॉप-स्पीड 200 किमी/घंटे पर रेस्ट्रिक्ट कर दी गयी है। इस बाइक में एक इलेक्ट्रिक मोटर लगी होगी जो अधिकतम 80 बीएचपी का पॉवर और 84 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगी. वहीं बैटरी पैक में Samsung से ली गयी Li-ion बैटरी लगी है। जिसकी क्षमता 9.7 kWh की होगी।

इन बाइक्स में स्मूथ और कारगर ब्रेकिंग के लिए हाई-एंड Brembo ब्रेक्स लगे हैं। वहीं इसमें Continental का ड्यूल चैनल ABS लगा होगा। बाइक में regenerative ब्रेकिंग सिस्टम भी लगा होगा जो ब्रेकिंग में रिलीज की गयी एनर्जी को इस्तेमाल करेगा और उसे वापस बैटरी में भेज देगा। इस बाइक का सस्पेंशन सिस्टम Ohlins से लिया जाएगा और इसमें सिंगल-साइडेड स्विन्गआर्म भी लगा होगा जो इसे पूरी तरह से स्पोर्ट्स बाइक का लुक देगा।

इंडिया के सिटी रोड कंडीशन में ये गाड़ी अधिकतम 200 किलोमीटर चल पायेगी। अभी इस बात का पता नहीं चल पाया है की इसमें क्विक-चार्ज लगा होगा या नहीं या फिर इसे चार्ज करने में कितना टाइम लगेगा। इस बाइक की कीमत 6 लाख रुपये से कम होने की उम्मीद है। कंपनी Emflux Two के ऊपर भी काम कर रही है जो One पर आधारित नेकेड बाइक होगी।

अभी तक इस मोटरसाइकिल के लुक्स रिवील नहीं किये गए हैं। अभी सिर्फ एक आधिकारिक आउटलाइन रिलीज की गयी है औए हम बाइक को सामने से Auto Expo में ही देख पाएंगे। खरीददारों की सहूलियत के लिए आने वाले 5 सालों में ये ब्रांड इंडिया और यूरोप में विभिन्न लोकेशंस पर 1000 WARP चार्जर भी सेटअप करेगी। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

ई-पेपर